Home » Education News » IIT JEE 2018: Anand kumar's Super 30 coaching will extend meritorious students strength through entrance exam
 

IIT में अपनी सीट करें पक्की, आनंद कुमार के Super-30 में ऐसे मिलेगा एडमिशन

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 June 2018, 13:31 IST
Anand Kumar

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) के प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित पटना स्थित संस्थान "सुपर-30" अब ज्यादा संख्या में छात्रों को पढ़ने का मौका देगा. सुपर-30 के संस्थापक और विश्व विख्यात गणितज्ञ आनंद कुमार ने कहा है कि अब सुपर-30 का आकार और भी बड़ा किया जाएगा ताकि ज्यादा संख्या में मेधावी छात्रों को IIT के लिए तैयार किया जा सके. उन्होंने कहा- "सुपर 30 में अब सिर्फ 30 स्टूडेंट्स का ही सेलेक्शन नहीं होगा, बल्कि देशभर से पर्याप्त संख्या में और भी बच्चे इस संस्था का हिस्सा बनेंगे.

ये भी पढ़ें-JEE Advanced: इस बार आनंद कुमार के 'सुपर-30' से इतने बच्चों ने किया IIT पास

आनंद कुमार के सुपर 30 में दाखिले के लिए देश के विभिन्न राज्यों में एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किए जाएंगे. जो छात्र इस परीक्षा में सफल होंगे उन्हें 2019 में आईआईटी प्रवेश  परीक्षा के लिए 'सुपर 30' के विशेषज्ञों और विख्यात गणितज्ञ आनंद कुमार की देखरेख में तैयारी करने का मौका मिलेगा.

सुपर-30 में एडमिशन के लिए उत्तर प्रदेश राज्य में लखनऊ और वाराणसी में 1 जुलाई को एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन किया जाएगा. आनंद कुमार ने बताया कि परीक्षा में केमेस्ट्री, फिजिक्स और मैथ के 10-10 सवाल पूछे जाएंगे.

गौरतलब है कि इस संस्थान से इस साल 30 स्टूडेंट्स में से 26 को IIT में सफलता मिली. यह संस्थान पिछले 16 सालों से छात्रों को IIT JEE परीक्षा की तैयारी करा रहा है. अब तक इस कोचिंग संस्थान से 400 से ज्यादा स्टूडेंट्स ने आईआईटी की प्रवेश परीक्षा में सफलता प्राप्त की है.

इस संस्थान की खूबियों के कारण 'सुपर 30' पर एक फिल्म भी बन रही है, जिसमें अभिनेता ऋतिक रोशन गणितज्ञ और संस्थान के संस्थापक आनंद कुमार की भूमिका निभा रहे हैं. यह फिल्म 25 जनवरी 2019 को रिलीज की जाएगी.

First published: 29 June 2018, 13:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी