Home » Education News » IIT-JEE Advanced 2018: Over 18,000 Students qualified, HRD minister Javadekar said in Rajya Sabha
 

IIT-JEE: जावड़ेकर का बड़ा बयान, सिर्फ 18,000 छात्रों ने किया क्वालीफाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 August 2018, 16:00 IST

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस साल केवल 18,138 स्टूडेंट्स ही IIT-JEE (Advanced) परीक्षा में क्वालीफाई कर सकते हैं. उन्होंने कहा एससी / एसटी और ओबीसी छात्रों को उनके लिए आरक्षित सीटों में एडमिशन दिलाने के लिए सरकार के हस्तक्षेप के बाद ऐसा आंकड़ा आया है.

राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान सवालों के जवाब में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इन प्रमुख संस्थानों के स्नातक कार्यक्रमों में लड़कियों के छात्रों का प्रतिशत भी बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष 51,040 की तुलना में इस साल केवल 18,138 छात्रों ने अहर्ता प्राप्त की है.

एचआरडी मिनिस्टर ने कहा कि मंत्रालय ने एससी, एसटी और ओबीसी छात्रों का आरक्षण सुनिश्चित करने के लिए आईआईटी परिषद को निर्देश दिए हैं. राज्यसभा में सवालों के जवाब में प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इन प्रमुख संस्थानों के स्नातक कार्यक्रमों में लड़कियों के छात्रों का प्रतिशत भी बढ़ रहा है.

जावड़ेकर ने आगे कहा कि मंत्रालय ने यह सुनिश्चित करने के लिए आईआईटी परिषद को निर्देश दिए हैं कि एससी / एसटी और ओबीसी छात्रों को ही  उनके लिए आवंटित सीटों पर एडमिशन दी जाए.

ये भी पढ़ें-RRB Recruitment 2018: रेल मंत्री का एलान, अब दोगुने से अधिक पदों होगी भर्ती

"आईआईटी परिषद ने इस मामले पर पुनर्विचार किया और विस्तारित योग्यता सूची जारी की, जिससे 31, 988 उम्मीदवारों को अर्हता प्राप्त हुई है. इस साल 11, 9 61 सीटों को भर दिया गया है जबकि पिछले साल 10,876 स्टूडेंट्स को एडमिशन मिला था.

First published: 3 August 2018, 16:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी