Home » Education News » IIT JEE: Ajay bhadur opened the free coaching for medical students, motivated from Anand Kumar, founder of Super-30
 

Super-30 के आनंद कुमार से प्रेरित होकर इस शख्स ने उठाया गरीब छात्रों को डॉक्टर बनाने का बीड़ा

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 July 2018, 17:44 IST
Anand Kumar

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (IIT) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित पटना स्थित संस्थान 'सुपर-30' से प्रेरणा लेकर अब देश के अलग- हिस्सों में भी लोग गरीब मेधावी छात्रों को मुफ्त 'गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा' मुहैया कराने की शुरुआत कर रहे हैं. सुपर-30 के संस्थापक और विश्व विख्यात गणितज्ञ आनंद कुमार से प्रेरित होकर ओडिशा के भुवनेश्वर के रहने वाले अजय बहादुर सिंह 'सुपर-30' की तर्ज पर आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को मेडिकल की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने का बीड़ा उठाया है. इसकी जानकारी जैसे ही आनंद कुमार को हुई तो उन्होंने अजय बहादुर सिंह से  बात की और उनकी तारीफ करते हुए अजय को शुभकामनाएं दी.

ये भी पढ़ें-IIT में अपनी सीट करें पक्की, आनंद कुमार के Super-30 में ऐसे मिलेगा एडमिशन

आंनद कुमार ने अजय बहादुर सिंह द्वारा गरीब बच्चों को मेडिकल परीक्षा की तैयारी कराने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि अभी ऐसे कई 'बहादुरों' को इस देश की जरूरत है. उन्होंने कहा कि अभी आमतौर पर छात्रों में नौकरी पाने की होड़ लगी है लेकिन कोई भी शिक्षक नहीं बनना चाहता. उन्होंने कहा कि जब तक समाज में योग्य शिक्षक नहीं बनेंगे तब तक भारत के विश्वगुरु बनने का सपना साकार नहीं हो सकता.

अजय बहादुर सिंह, झारखंड राज्य के देवघर से जुड़े हैं और उन्होंने इस अभियान को 'जिंदगी' का नाम दिया है, जिसके द्वारा भी तक कुल 18 छात्रों को मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन मिल चुका है. अजय द्वारा प्रत्येक साल कुल 20 स्टूडेंट्स को इस अभियान के तहत निशुल्क पढ़ाई और उनके रहने व खाने-पीने का प्रबंध किया जा रहा है.

गौरतलब है कि 'सुपर-30' जहां छात्रों को आईआईटी की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित है वहीं अजय बहादुर की संस्था 'जिंदगी' मेडिकल कॉलेजों में बच्चों के दाखिले की तैयारी करवाने में जुटी है, ये वाकई सराहनीय प्रयास है और अन्य लोगों को भी इससे प्रेरणा लेनी चाहिए.   

First published: 2 July 2018, 17:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी