Home » Education News » IIT Kharagpur listed among top 100 institution of Times Higher Education Golden Age University Rankings
 

IIT खड़गपुर विश्व की टॉप 100 'गोल्डन एज' यूनिवर्सिटीज में शामिल, मिली इतनी रैंकिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 July 2018, 12:50 IST

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (IIT) खड़गपुर को टाइम्स की 100 शीर्ष उच्च शिक्षा स्वर्णयुग विश्वविद्यालयों की सूची (हायर एजुकेशन गोल्डन एज युनिवर्सिटी रैंकिंग) में जगह मिली है. इसके साथ ही आईआईटी-खड़गपुर को उभरते हुए 50 विश्वविद्यालयों (Emerging University) की सूची में भी शामिल किया गया है.

ये भी पढ़ें-NEET: मद्रास हाई कोर्ट के आदेश के बाद तमिलनाडु में मेडिकल कोर्सेस में एडमिशन बंद

गोल्डन एज रैंकिंग केटेगरी में विश्व के 50 साल से अधिक और 80 साल से कम समय की अवधि के दौरान स्थापित सबसे उत्कृष्ट यूनिवर्सिटी की रैंकिंग की जाती है. टाइम्स की हायर एजुकेशन गोल्डन एज युनिवर्सिटी रैंकिंग में साल 1945-1967 के दौरान स्थापित विश्वविद्यालयों को उन्नत शैक्षणिक मापदंडो के अनुसार शामिल किया जाता है.

इस लिस्ट में रैंकिंग देने के लिए यूनिवर्सिटी के शिक्षण कार्य, रिसर्च, अंतरराष्ट्रीय नजरिया, प्लेसमेंट और औद्योगिक छमता के पैरामीटर को देखा जाता है. इस लिस्ट में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय शीर्ष पर है जबकि आईआईटी खड़गपुर 76वें स्थान पर है. आईआईटी-खड़गपुर को दुनिया के 350 से अधिक उभरते हुए विश्वविद्यालयों में 45वें स्थान पर रखा गया है जबकि इस सूची में चीन का पेकिंग यूनिवर्सिटी शीर्ष पर है.

First published: 13 July 2018, 12:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी