Home » Education News » IIT Madras got the status of the best institute in the country, this is the list of the top educational institutions
 

IIT मद्रास को मिला देश के सबसे बेहतरीन संस्थान का दर्जा, ये है सबसे टॉप शैक्षणिक संस्थानों की लिस्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 June 2020, 17:48 IST

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) के नेशनल इंस्टीट्यूशन रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) में आईआईटी मद्रास, आईआईएससी बैंगलोर और आईआईटी दिल्ली ने शीर्ष तीन स्थान हासिल किए. देश के शीर्ष 10 उच्च शिक्षा संस्थानों में सात इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) शामिल हैं. वार्षिक रैंकिंग के अनुसार शीर्ष तीन विश्वविद्यालय आईआईएससी बैंगलोर, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय हैं. आईआईएम अहमदाबाद को देश में शीर्ष बी-स्कूल के रूप में स्थान दिया गया है, इसके बाद आईआईएम बैंगलोर और कलकत्ता हैं.

एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने घोषणा की कि मिरांडा कॉलेज ने कॉलेजों में शीर्ष स्थान हासिल किया, इसके बाद लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वूमेन, हिंदू कॉलेज और सेंट स्टीफन कॉलेज का नाम है. रैंकिंग के अनुसार देश के शीर्ष तीन इंजीनियरिंग कॉलेज IIT मद्रास, IIT दिल्ली और IIT बॉम्बे हैं. फार्मेसी श्रेणी में शीर्ष संस्थान दिल्ली में जामिया हमदर्द है, इसके बाद पंजाब विश्वविद्यालय- चंडीगढ़, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल रिसर्च- मोहाली तीसरे स्थान पर रहा.


पश्चिम बंगाल की किताब में अश्वेत को बताया गया कुरूप, नस्लभेद की शिक्षा पर भड़के अभिभावक

मेडिकल कॉलेजों की श्रेणी में एम्स दिल्ली ने शीर्ष स्थान हासिल किया, इसके बाद पीजीआई, चंडीगढ़, और सीएमसी, वेल्लोर का नाम है. वार्षिक रैंकिंग आमतौर पर अप्रैल में घोषित की जाती है लेकिन COVID-19 महामारी के कारण स्थगित करनी पड़ी थी.

निशंक ने कहा "ये रैंकिंग एक निर्धारित मानदंडों के आधार पर विश्वविद्यालयों के चयन के लिए छात्रों के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करती है और विश्वविद्यालयों को विभिन्न रैंकिंग मापदंडों पर अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने और अनुसंधान और सुधार के क्षेत्रों में अंतराल की पहचान करने में मदद करती है''.

राजस्थान : सीएम गहलोत का आरोप- बीजेपी हमारे विधायकों को दे रही है 25 करोड़ का लालच

First published: 11 June 2020, 17:48 IST
 
अगली कहानी