Home » Education News » Indira Gandhi National Open University, IGNOU has extend last date for admission in UG and PG courses
 

IGNOU में एडमिशन के लिए बढ़ी आवेदन की तारीख, जल्द करें अप्लाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 July 2018, 13:15 IST

राष्ट्रीय खुला विश्व विद्यालय यानि नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi National Open University- IGNOU) ने बैचलर कोर्स, पोस्ट ग्रेजुएट और डिप्लोमा कोर्सेज में दाखिले के लिए अप्लाई करने की अंतिम तारीख को बढ़ाकर 31 जुलाई कर दी है. जिन स्टूडेंट्स को उनके पसंद के रेगुलर कोर्सेस में एडमिशन नहीं मिला है वे एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके अलावा सरकारी नौकरी करने वाले, प्राइवेट जॉब करने वाले और अन्य यूनिवर्सिटीज में पढ़ाई कर रहे कैंडिडेट्स भी आवेदन कर सकते है.

ये भी पढ़ें-इस साल 5 लाख युवा बने 'बेरोजगार इंजीनियर', अब करेंगे चपरासी की नौकरी

IGNOU में 200 से भी अधिक कोर्सेस उपलब्ध हैं जिनमें उम्मीदवार सीधे एडमिशन ले सकते हैं. कुछ पाठ्यक्रमों में लिमिटेड सीट उपलब्ध हैं जैसे एमए (Education) तथा हेल्थ मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा (PGDHHM) में आवेदकों को ऑफलाइन आवदेन करना होगा. इग्नू में एडमिशन और कोर्सेस का फीस की अपेक्षाकृत काफी कम होता है.

IGNOU की खासियत

जिन स्टूडेंट्स को रेगुलर कॉलेज में एडमिशन नहीं मिला है और उनका 1 साल गैप हो सकता है वैसे छात्र यहां एडमिशन लेकर आसानी से पढ़ाई कर सकते हैं. इग्नू ओपन मेथड से परीक्षा का आयोजन करता है. इग्नू में बैचलर, मास्टर्स (PG), डिप्लोमा और कई तरह के सर्टिफिकेट प्रोग्राम्स उपलब्ध शामिल हैं.

इन पाठ्यक्रमों के लिए स्टूडेंट्स को क्लास करने के लिए कॉलेज जाने की जरुरत नहीं है सिर्फ एग्जाम देने के लिए परीक्षा केंद्र पर जाना होगा. स्टडी मेटेरियल इग्नू की ओर से उपलब्ध किया जाता है. इग्नू में इस समय लगभग तीस लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स पंजीकृत हैं.

First published: 17 July 2018, 13:15 IST
 
अगली कहानी