Home » Education News » JEE Advanced 2018: Following HRD ministry's directive, IIT Kanpur has now come up with an extended merit list for JEE Advanced
 

JEE Advanced का रिजल्ट दोबारा होगा जारी, असफल स्टूडेंट्स को मिलेगा मौका

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 June 2018, 16:29 IST
jee advance

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर को इस वर्ष एडमिशन के लिए एक पूरक मेधा सूची (supplementary merit list) जारी करने का निर्देश जारी किया है. गौरतलब है कि JEE Advanced परीक्षा इस साल IIT कानपुर द्वारा आयोजित की गई थी.

एचआरडी मिनिस्ट्री के निर्देश के बाद, आईआईटी कानपुर ने  JEE Advanced 2018 के लिए एक विस्तारित योग्यता सूची तैयार की है और इसे jiadc.ac.in पर आज शाम 4 बजे के बाद जारी किया जाएगा . स्टूडेंट्स के पास एक और मौका है वे अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगिन कर चेक कर सकते हैं.

सामान्यतः JEE Advanced परीक्षा में पास होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या सीटों की संख्या के कम से कम दोगुणी होती है. इस वर्ष 18,138 परीक्षार्थियों ने  मेरिट लिस्ट में जगह बनाए हैं जो कि कुल सीटों का 1.6 गुणा है. जॉइंट एडमिशन बोर्ड (JAB) की सलाह के बाद अब कुल 31,980 स्टूडेंट्स को मेरिट लिस्ट में जगह मिलेगी.

ये भी पढ़ें - नेट धारकों को मोदी सरकार का झटका, युनिवर्सिटी में प्रोफेसर बनने के लिए पीएचडी अनिवार्य

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट कर कहा, ''छात्रों और आईआईटी समुदाय की ओर से आरक्षण श्रेणी में सभी सीटों को भरना सुनिश्चित करने के आग्रह के मद्देनजर मैंने जेईई एडवांस्ड आयोजित करने वाले संस्थान आईआईटी कानपुर को निर्देश दिया है कि प्रत्येक श्रेणी में सीटों की कुल संख्या से दो गुणी संख्या में मेरिट लिस्ट जारी की जाए.

ऐसे करें रिजल्ट चेक

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर लॉगइन करें.

अब होम पेज पर 'JEE Advanced Result 2018' के लिंक पर क्लिक करें.

आपके स्क्रीन पर नया पेज खुलेगा इसमें अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और DOB डालकर सब्मिट करें.

अब आपका रिजल्ट आपके स्क्रीन पर डिस्प्ले होगा.

अपनी सुविधा अनुसार इसका प्रिंट भी ले सकते हैं. 

First published: 14 June 2018, 16:23 IST
 
अगली कहानी