Home » Education News » JEE Main 2018 Results: CBSE declared the results of the Joint Entrance Examination Main (JEE Main), chek through websites jeemain.nic.in
 

JEE Main Result 2018: सीबीएसई मेन का रिजल्ट जारी. एसे चेक करें अपना स्कोर

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 April 2018, 18:40 IST

JEE Main 2018 Result सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) द्वारा आयोजित ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE Main) का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. JEE Main रिजल्ट का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे स्टूडेंट्स  CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nic.in या cbseresults.nic.in पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों पेपर के रिजल्ट एक साथ ही घोषित किए गए. इस साल देशभर में करीब 14 लाख स्टूडेंट्स ने JEE Main का एग्जाम दिया है. बता दें कि JEE Main का एग्जाम वो स्टूडेंट्स देते हैं जो कि टेक्निकल फील्ड में पढ़ाई करना चाहते हैं. देशभर में JEE Main का एग्जाम CBSE कंडक्ट करवाता है.

देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है. पूरे देश के 112 शहरों में इंजीनियरिंग प्रोग्राम में प्रवेश के लिए 8 अप्रैल को जेईई मेन की ऑफलाइन परीक्षा आयोजित की गई थी, जबकि ऑनलाइन परीक्षा 15 और 16 अप्रैल को आयोजित की गई थी.

ये भी पढ़ें -Karnataka PUC Results 2018: रिजल्ट जारी, ऐसे चेक करें नतीजे

लगभग 10.43 लाख उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए पंजीकरण किया था. JEE Main का एग्जाम में टॉप रैंक होल्डर्स को देश के उच्च टेक्निकल इंस्टिट्यूट जैसे IITs और NITs में एडमिशन मिलता है. हालांकि IITs में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को JEE Advanced का एग्जाम भी पास भी करना होगा. JEE Main को पास करने वाले 220000 कैंडिडेंट्स JEE Advanced का एग्जाम देने के लिए क्वालीफाई होंगे.

ऐसे करे रिजल्ट चेक

CBSE- JEE Main का रिजल्ट मार्क्स के साथ देखने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट्स cbseresults.nic.in या jeemain.nic.in पर लॉग-इन करें. 

उसके बाद jee main रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.

अब अपना रोल नंबर और मांगे गए जरूरी डिटेल्स भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें.

आपका रिजल्ट आपके सामने होगा, अपनी सुविधा के लिए रिजल्ट का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं.  

First published: 30 April 2018, 13:38 IST
 
अगली कहानी