Home » Education News » JEE Main 2019 online Registration starts at Jeemain.nic.in, National Testing Agency Change in JEE Main Exam Pattern
 

JEE Mains 2019: आज से आवेदन शुरू, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने बदले ये नियम

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 September 2018, 12:06 IST

JEE Mains 2019: IIT और अन्य प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों में एडमिशन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा JEE Main 2019, के लिए आवेदन की प्रक्रिया 01 सितंबर से यानि आज से शुरू हो गई है. बता दें कि ये रजिस्ट्रेशन जनवरी में होने वाली JEE Main परीक्षा के लिए की जा रही है. यह एग्जाम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाएगी.

नए एकेडमी सेशन से पहले JEE Main परीक्षा साल में दो बार ली जाएगी. इसमें पहले सत्र की परीक्षा 6 जनवरी से 20 जनवरी 2019 के बीच होगी  जबकि दूसरा सत्र 7 अप्रैल से 21 अप्रैल 2019 के बीच होगा. इस बार परीक्षा के पैटर्न में बदलाव हुआ है और परीक्षा सिर्फ ऑनलाइन होगा.

पहले सत्र के लिए होने वाली परीक्षा के लिए 1 सितंबर से आवेदन प्रक्रिया JEE Main प्रारंभ होगी जबकि आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 सितंबर तक निर्धारित की गई है. JEE Main की जनवरी में होने वाली परीक्षा 8 शिफ्ट में होगी और इसका रिजल्ट फरवरी में जारी कर दिया जाएगा.

एचआरडी ने साल में दो बार परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया है यदि छात्रों को पहले चरण की परीक्षा में कम मार्क्स आते हैं या वे प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं है तो वह दूसरे चरण की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें-JEE MAIN और NET जैसी परीक्षाओं के लिए सरकार देगी मुफ्त कोचिंग, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

इस बार दो चरण में परीक्षा होने का सबसे बड़ा फायदा इन परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को मिलेगा. इसकी वजह है कि परीक्षार्थी इन दोनों ही परीक्षा में से जिसमें बेहतर अंक आए होंगे, उनके आधार पर काउंसलिंग में शामिल हो सकते हैं.

First published: 1 September 2018, 12:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी