Home » Education News » JEE NEET Exam Date 2020: HRD Minister announced date for JEE Main and NEET Exams
 

JEE, NEET Exam Date 2020: जुलाई में होगा जेईई मेन और नीट परीक्षा का होगा आयोजन

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 May 2020, 15:10 IST

JEE NEET Exam Date 2020: कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते किए गए देशव्यापी लॉकडाउन (Nationwide Lockdown) की वजर से तमाम प्रतियोगी परीक्षाएं (competitive exams) अधर में लटकी हुई हैं. इन परीक्षाओं में जेईई मेन्स (JEE Main) और नीट (NEET) जैसी परीक्षा भी शामिल है. मानव संसाधन विकास मंत्री (HRD Minister) रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने आज यानी मंगलवार को इन परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा कर दी. निशंक ने कहा कि इस बार इंजीनियरिंग संकाय में प्रवेश के लिए जेईई-मेन्स परीक्षा का आयोजन 18-23 जुलाई के बीच कराया जाएगा. वहीं मेडिकल संकाय में प्रवेश के लिए नीट परीक्षा का आयोजन 26 जुलाई को किया जाएगा. बता दें कि कोविड-19 के प्रसार को रोकरने के लिए किए गए देशव्यापी लॉकडाउन के कारण ये दोनों परीक्षाओं का आयोजन नहीं हो सका है.

एचआरडी मिनिस्टर निशंक ने कहा कि, "जेईई-मेन्स परीक्षा 18-23 जुलाई तक आयोजित होगी, जबकि जेईई-एडवांस्ड अगस्त में होगी. नीट परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित होगी.' उन्होंने कहा कि 10वीं और 12वीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड की लंबित विषयों की परीक्षा पर जल्द ही निर्णय किया जाएगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के मुताबिक इन दाेनाें परीक्षाओं के लिए करीब 15 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. अधिकारियों ने कहा कि परीक्षा केंद्राें पर पहले भी छात्र दूर-दूर बैठते थे, जाे सोशल डिस्टेंसिंग जैसा ही था. ऐसे में परीक्षा केंद्राें की संख्या पर बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ेगा. वहीं, मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि परीक्षा करवाने के लिए गाइडलाइंस करीब-करीब तैयार कर ली गई हैं. इनकी घाेषणा शुक्रवार को की जा सकती है.


मानव संसाधन विकास मंत्री ने दूसरी बार छात्रों से सीधे संवाद किया. पहले संवाद में छात्रों और अभिभावकों के साथ शिक्षक और विशेषज्ञ भी जुड़े थे. लेकिन इस बार इस सीधे संवाद में उन्होंने सिर्फ छात्रों से ही बात की. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि कि सीबीएसई परीक्षा तिथियों पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय जल्द निर्णय लेकर परीक्षाओं की तिथि की घोषणा करेगा. उन्होंने छात्रों को दीक्षा पोर्टल का प्रोयग करने की सलाह भी दी. उन्होंने कहा कि ये पोर्टल विभिन्न परीक्षा और विभिन्न भाषाओं का संगम है. इसमें इंटरैक्टिव पाठ्यक्रम है. उन्होंने कहा कि खासकर लॉकडाउन के तहत छात्रों को ई-सामग्री का उपयोग करना चाहिए.

RRB 2020: रेलवे में नौकरी करने का शानदार मौका, इन पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

बिहार लोक सेवा आयोग में इन पदों पर निकली वैकेंसी, दसवीं पास कर सकते हैं आवेदन

कॉलेज खोले जाने के एक छात्र के सवाल के जवाब में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि यूजीसी कैलेंडर में एक जुलाई से कॉलेज की परीक्षा आयोजित करने और अगस्त में नया सत्र शुरू करने का सुझाव दिया है. गौरतलब है कि इस बार कॉलेज स्तर की परीक्षा 1 जुलाई से आयोजित की जाएगी और जुलाई-अंत तक परिणाम घोषित किए जाएंगे. इसके चलते नया सत्र अगस्त से शुरू होगा. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि कोविद -19 के कारण शैक्षणिक कार्यक्रम देर से शुरू होगा, इसलिए राज्य बोर्ड को शैक्षणिक सत्र शुरू करने के लिए पाठ्यक्रम को कम करने के लिए कहा है.

यहां निकली स्पेशलिस्ट फैकल्टी के पदों पर वैकेेंसी, ये है आवेदन का तरीका और शैक्षिक योग्यता

एक छात्र ने लॉकडाउन के दौरान इंजीनियरिंग की ऑनलाइन तैयारी करने के बारे में पूछा तो पोखरियाल ने जवाब दिया कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म- Swayam, Swayam प्रभा पर लगभग 2000 ऑनलाइन सामग्री उपलब्ध हैं. इसके अलावा, छात्र अपने अध्ययन के लिए डिजिटल लाइब्रेरी की मदद ले सकते हैं.

यहां निकली क्लर्क, स्टेनोग्राफर, सहायक समेत कई पदों पर वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में MTS और LDC के पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

First published: 5 May 2020, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी