Home » Education News » MP Board MPBSE 12th Result 2020: Madhya Pradesh Board released 12th class result at mpbse.nic.in
 

MP Board MPBSE 12th Result 2020: एमपी बोर्ड ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 July 2020, 15:19 IST

MP Board 12th Result 2020: मध्य प्रदेश बोर्ड सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) ने आज एमपी बोर्ड 12वीं की आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस स्ट्रीम की परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए. जिन स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी वह मध्य प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर विजिट कर अपना परिणाम देख सकते हैं. इसके अलावा भी स्टूडेंट्स विभिन्न वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. इस साल एमपी बोर्ड 12वीं (MP Board 12th class Result ) की परीक्षाओं में करीब साढ़े आठ लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था. रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर विजिट करें.

उसके बाद दिए गए ऑप्शन पर अपना रोल नंबर अंकित करें और उसके बाद सब्मिट करें. आपका रिजल्ट आपके कंम्प्यूटर स्क्रीन पर होगा. 12वीं  का रिजल्ट स्टूडेंट्स के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है. क्योंकि 12वीं के बाद स्टूडेंट्स को अलग-अलग कोर्सेज में एडमिशन लेना होता है. इसलिए आप अपना रिजल्ट देखने के साथ ही रिजल्द की हार्ड कॉपी निकाल लें. दरअसल कोरोना वायरस महामारी के कारण मार्च से ही स्कूल बंद हैं, इसलिए देश के सभी शिक्षा बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं के परिणाम देरी से जारी किए हैं. अभी भी कई बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट जारी नहीं कर पाए हैं.


UPSC Jobs 2020 : संघ लोक सेवा आयोग ने इन पदों के लिए निकाली वैकेंसी, जानिए शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

बता दें कि इस बार मध्य प्रदेश सरकार ने मेधावी स्टूडेंट्स के लिए लैपटॉप योजना शुरु की है. एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस साल से 12वीं में मेधावी स्टूडेंट्स के लिए लैपटॉप योजना शुरू की है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि इस बार 12वीं के मेधावी स्टूडेंट्स को लैपटॉप खरीदने के लिए 25,000 रुपये दिए जाएंगे. यह योजना 2019-20 के रेगुलर और स्वधायी स्टूडेंट्स दोनों के लिए लागू होगी.

वन विभाग में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, बारहवीं पास करें अप्लाई, ये है आवेदन का तरीका

इस बार मध्य प्रदेश बोर्ड की परीक्षाएं 2 मार्च से 31 मार्च के बीच शेड्यूल की गई थीं, लेकिन कोरोना वायरस और लॉकडान के कारण परीक्षाएं बाधित हो गईं. आखिरकार सरकार ने 12वीं की शेष परीक्षाएं 9 जून से 16 जून के बीच आयोजित करवाईं. पिछले साल इस परीक्षा में 7.5 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. पिछले साल 76.31 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे वहीं 2018 में पास प्रतिशत 68 फीसदी रहा था.

एसबीआई में नौकरी करने का शानदार मौका, इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी

First published: 27 July 2020, 15:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी