Home » Education News » Navodaya Vidyalaya Samiti Class 9 Admission Process Begins, apply before 5 april 2018
 

बच्चे को नवोदय विद्यालय में डालना चाहते हैं आ गये हैं एडमिशन फॉर्म, 5 अप्रैल से पहले करें आवेदन

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 March 2018, 17:20 IST

नवोदय विद्यालय में 9वीं क्लास में पढ़ने का सपना देख रहे छात्रों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरु हो गई है. छात्रों का चयन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा. इच्छुक उम्मीदवार 5 अप्रैल 2018 तक आवेदन कर सकते हैं. प्रवेश परीक्षा का आयोजन 19 मई 2018 को देश के विभिन्न केंद्रों पर किया जाएगा.

बता दें कि भारत सरकार राष्ट्रीय शिक्षा नीति (1986 ) के तहत तमिलनाडु को छोड़कर पूरे देश में नवोदय विद्यालय की शुरुआत की थी. नवोदय विद्यालय भारत सरकार के मानव संसाधन विभाग द्वारा पूर्णरूप से वित्तपोषित संस्था है. जिसे नवोदय विद्यालय समिति द्वारा चलाया जाता है. देशभर के नवोदय विद्यालयों में 6 और 9 क्लास में बच्चों को एडमिशन दिया जाता है. बच्चों का एडमिशन प्रवेश परीक्षा द्वारा किया जाता है. ये परीक्षा पूरे भारत में आयोजित की जाती है.

पढ़ाई के दौरान बच्चों स्कूल में रहने-खाने की व्यवस्था, यूनिफॉर्म और किताबें मुफ्त दी जाती है. वहीं 9 से 12 क्लास के बच्चों से प्रति माह 600 रुपये फीस ली जाती है. वहीं सरकारी कर्मचारियों के बच्चों से 1500 रुपये प्रति माह फीस लेने का प्रावधान है. हालांकि, जो परिवार गरीबी रेखा से नीचे यानि बीपीएल परिवारों की श्रेणी में आते हैं. इनके साथ अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों को फीस में रियायत दी जाती है.

आवेदन करने की आखिरी तारीख

5 अप्रैल, 2018

आयु सीमा

नौवीं क्लास के आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का जन्म 01.05.2002 और 30.04.2006 के बीच होना जरूरी है. इस आयु सीमा में किसी वर्ग के उम्मीदवार को छूट का प्रावधान नहीं है.

कैसे करें आवेदन

नौवीं क्लास के लिए वहीं छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं जो वर्तमान में किसी सरकारी या मान्यता प्राप्त स्कूल में 8वीं क्लास के छात्र-छात्राएं हैं. आवेदन के लिए अपने जिले के नवोदय विद्यालय से निशुल्क फॉर्म लिया जा सकता है. साथ ही आवेदन फॉर्म नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट से भी डाउनलोड किया जा सकता है.

आवेदन करने के लिए नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट nvshq.org पर लॉगइन करें

प्रवेश परीक्षा का परिणाम विद्यालय के नोटिस बोर्ड पर लगा दिया जाएगा. साथ ही इसे नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट पर भी देखा जा सकता है. वहीं चयनित विद्यार्थियों को डाक द्वारा सूचित किया जाएगा.

प्रवेश परीक्षा 19 मई 2018 को देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. परीक्षा का समय सुबह 10.00 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक रहेगा. वहीं दिव्यांग उम्मीदवारों को परीक्षा के समय में 30 मिनट अतिरिक्त दिए जाएंगे. उम्मीदवार को सवालों के जवाब ओएमआर सीट में देने होंगे.

First published: 25 March 2018, 17:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी