Home » Education News » NCERT has issue the circular for the School Management Committee on the subject of inclusive education
 

NCERT ने स्कूल में शिक्षा सुधार के लिए दिए ये अहम सुझाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 July 2018, 17:28 IST

राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने देश की शिक्षा प्रणाली में सुधार के लिए कई अहम् सुझाव दिए हैं. NCERT के सलाह दी है कि विद्यालय प्रबंधन समिति (school Management committee) को महीने में कम से कम एक बार मीटिंग आयोजित करनी चाहिए और इसकी लिखित सूचना बैठक से तीन दिन पहले अभिभावकों को देनी चाहिए.

स्कूल की बैठक में अभिभावकों को शामिल करने से उनमें शिक्षा प्रणाली के प्रति विश्वास पैदा होगा और  जागरूगता आएगी, जिसका सकारात्मक असर बच्चों के शिक्षा पर पड़ेगा. NCERT के कहा है कि इससे स्कूलों में शिक्षा के माहौल एवं गुणवत्ता को बेहतर बनाने तथा सहयोगी वातावरण तैयार करने में मदद मिलेगा.

NCERT ने समावेशी शिक्षा (Inclusive education) विषय पर स्कूल मैनेजमेंट कमिटी के लिए जारी सर्कुलर / मैनुअल में कहा है कि विद्यालय प्रबंधन समिति का स्ट्रक्चर ऐसा हो जिसमें समाज के विभिन्न वर्गों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित किया जा सके. इस कमिटी में , महिलाओं, वंचित समूहों को भी शामिल कर उन्हें प्रतिनिधित्व दिया जाना चाहिए.

एनसीईआरटी द्वारा जारी सर्कुलर में कहा गया है कि स्कूल मैनेजमेंट कमिटी को स्कूल के विकास से संबंधित योजनाओं के निर्माण एवं उनके सुचारू क्रियान्वन  के लिए महीने में कम से कम एक बैठक का अवश्य होना चाहिए और आवश्यकता अनुसार महीने में एक से अधिक बैठकें भी आयोजित की जा सकती है.

एनसीईआरटी ने सुझाव दिया है कि बैठक के दौरान बच्चों के एडमिशन की स्थितियों एवं स्टूडेंट्स की नियमित उपस्थिति की भी समीक्षा की जानी चाहिए. बैठक में यह भी सुनिश्चित किया जाए किबच्चों को कोई भी शारीरिक दंड नहीं दिया जाए या उनका मानसिक तौर पर उनका उत्पीड़न नहीं किया जाए. बैठक में गुणवत्ता समीक्षा, मिड-डे-मील, सोशल सर्वे और अच्छा स्कूलिंग एनवायरनमेंट सुनिश्चित करने पर भी मंथन होना चाहिए.

First published: 10 July 2018, 17:28 IST
 
अगली कहानी