Home » Education News » NEET 2018: CBI files case against four accused for rigging NEET exam
 

NEET 2018: NEET परीक्षा में धांधली करवाने के आरोप में CBI ने किया चार पर मामला दर्ज

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 May 2018, 18:25 IST

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 'राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट)-यूजी' 2018 में बैठने वाले उम्मीदवारों को सरकारी एवं निजी कॉलेजों में प्रवेश दिलाने का वादा करने वाले चार लोगों के खिलाफ एक मामला दर्ज किया है. दिल्ली स्थित 'आकृति एजुकेशन' के मालिक अश्वनी तोमर और आरती तोमर के साथ उत्तर प्रदेश निवासी एक दलाल मोहित कुमार तथा पंजाब स्थित एक कंसल्टेंसी एजेंसी के मालिक मनोज सिक्का के खिलाफ नकल और आपराधिक साजिश के आरोपों में मामला दर्ज किया गया है.

'केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड' (सीबीएसई), नीट के निदेशक संयम भारद्वाज द्वारा रविवार को शिकायत दर्ज कराने के बाद सीबीआई ने सोमवार को इन चारों के खिलाफ और कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की है.

 

प्राथमिकी के अनुसार, कुमार नीट परीक्षा में अभ्यर्थियों को देश भर के सरकारी और निजी कॉलेजों में प्रवेश दिलाने के लिए दलाल का काम करता था. ये चारों आरोपी नीट परीक्षा उत्तीर्ण कराने में अभ्यर्थियों को मदद पहुंचाने के आरोपी हैं. रविवार को अयोजित हुई नीट परीक्षा में 13 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों ने भाग लिया था.

इससे पहले 

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) का आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा 6 मई को किया गया था. पश्चिम बंगाल में NEET परीक्षा के संचालन में "अनियमितताओं" का आरोप लगाते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गलत कार्यवाही के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ तत्काल सख्त कार्रवाई की मांग की है और फिर से NEET की परीक्षा कराने का सुझाव दिया है. सीबीएसई की नीट प्रवेश परीक्षा के माध्यम से पूरे देश के मेडिकल कॉलेज / संस्थानों में ग्रेजुएशन कोर्स (MBBS, BDS) के लिए स्टूडेंट्स को एडमिशन मिलता है.

सीएम ममता बनर्जी ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री(HRD) प्रकाश जावड़ेकर को पत्र लिखकर अपनी आपत्ति दर्ज कराई है. इस एग्जाम के आयोजन में राज्य सरकार की भागीदारी और भविष्य में परीक्षा के लिए फूलप्रूफ व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए CBSE से संस्थागत स्तर पर समन्वय ( coordination mechanism) का सुझाव दिया.

INPUT : एजेंसी 

ये भी पढ़ें :

NEET 2018: क्या फिर से होगी NEET की परीक्षा, ममता ने HRD मिनिस्ट्री को लिखा पत्र

 

First published: 8 May 2018, 18:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी