Home » Education News » NEET Exam 2018: Changes in NEET Exams, These Candidaes cannot apply for this exam in 2018
 

NEET Exam 2018: परीक्षा नियमों में हुए बदलाव, ये छात्र नहीं कर पाएंगे आवेदन

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 February 2018, 15:48 IST

MBBS और BDS में एडमिशन के लिए होने वाली राष्ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा (NEET-2018) 6 मई को होनी है. नीट की परीक्षा नियमों को लेकर कुछ बदलाव हुए हैं. जिन छात्रों ने ओपन स्कूल से 12वीं कक्षा पास की है वह नीट की परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सकते. वहीं नीट की परीक्षा में अब 25 साल से अधिक आयु के छात्र शामिल नहीं होंगे. साथ ही प्राइवेट छात्रों को भी नीट के परीक्षा के लिए एलिजिबल नहीं माना जाएगा.

कौन कर सकता है नीट की परीक्षा के लिए आवेदन
फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, बायोटेक्नलॉजी और इंग्लिश में 50 फीसदी मार्क्स के साथ 12वीं कक्षा पास करने वाला उम्मीदवार नीट की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है. नीट- 2018 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आधार नंबर देना जरूरी है. वहीं जो छात्र NRI है उन्हें रजिस्ट्रेशन करने के लिए पासपोर्ट नंबर देना होगा.

नहीं बदला जायेगा सेलेबस
CBSE द्वारा इस परीक्षा के आयोजान होता है. CBSE ने कहा कि इस साल का सिलेबस पिछले साल आयोजित परीक्षा की तरह की होगा. इस बार के सिलेबस में बदलाव नहीं किया गया है.

आधार नंबर के बिना नहीं कर सकेंगे आवेदन
नीट-2018 के लिए आवेदन करने वाले छात्रों के पास आधार नंबर होना जरूरी है. हालांकि जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय के छात्रों को इससे छूट दी गई है यानी यह नियम उन पर लागू नहीं होगा. वहीं इस परीक्षा में बैठने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 1400 रुपये और एससी, एसटी उम्मीदवारों को 750 रुपये फीस देनी होगी.

नीट की परीक्षा 6 मई को होगी. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.cbseneet.nic.in पर जाकर 9 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.परीक्षा फीस का भुगतान 10 मार्च 2018 तक किया जा सकेगा

First published: 12 February 2018, 15:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी