Home » Education News » NEET Exam 2018: Exam to be held on 6 may, know the tips for easy revision and qualify the exam
 

NEET Exam 2018: 6 मई को होगी परीक्षा, कम समय में तयारी के लिए अपनाएं ये जरुरी टिप्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 May 2018, 10:54 IST

NEET की परीक्षा को अब ककुछ ही समय बचा है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) की परीक्षा 6 मई को होने वाली है. परीक्षा में सफलता आपकी मेहनत पर है लेकिन कम समय तयारी को मजबूत करने के लिए कुछ टिप्स अपनाकर आप काम आसान कर सकते हैं.

आप इस परीक्षा में सफल होना चाहते हैं तो ये टिप्स अपना लें.

  • परीक्षा अब कम ही समय ही बाकी रह गया है. इसलिेए जो भी आपने पढ़ा है उसकी एक लिस्ट बना लें और तैयारी शुरू कर दें. इन टॉपिक्स या विषय के आधार पर उन्हें टुकड़ों में बांटकर ही तैयारी करें.
  • ये आपका सबसे जरूरी समय हैं ऐसे में टाइम मैनेजमैंट सबसे ज्यादा जरूरी है. वहीं अब प्रश्न हल करने में तेजी लाने का अभ्यास करें, ताकि आपके पास अपने प्रश्न हल करने और उन्हें दोहराने का पूरा समय हो.
  • अगर आपको किसी सवाल के जवाब के दो ऑप्‍शन में कंफ्यूजन हो तो उसका जवाब देने से बचें. यह आपके लिए रिस्‍की हो सकता है, इसलिए अगर आपको किसी सवाल के जवाब को लेकर यकीन ना हो तो उसके बारे में अच्छे से पढ़ें. 
  • परीक्षा के पहले ज्‍यादातर स्‍टूडेंट्स की आदत होती है कि वो तैयारी के लिए अलग-अलग किताबें पढ़ते हैं, लेकिन नीट की तैयारी करने वाले स्‍टूडेंट्स को इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि ज्‍यादा तरह की किताबों को पढ़ने से दिमाग भटकता है और आप कंसन्ट्रेट नहीं कर पाते हैं. इसलिए अब किसी नई किताब से तैयारी न करें.

 ये भी पढ़ें- CBI में इंस्पेक्टर बनने का मौका, 40 हजार मिलेगी सैलरी

First published: 5 May 2018, 10:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी