Home » Education News » NEET Exam 2019: Neet exams will be only once a year Human resource ministry withdraws its new plan for the medical entrance exam
 

NEET Exam 2019: HRD मंत्रालय ने NEET की परीक्षा पर लिया फैसला बदला, पहले की तरह होगी परीक्षा

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 August 2018, 12:30 IST

मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट को लेकर मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने साल में दो बार आयोजित करने और सिर्फ ऑनलाइन मोड में कराने की अपनी योजना को त्याग दिया है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुरोध के बाद नीट परीक्षा के पैटर्न में कई अहम बदलाव के पहले के बयान के विपरीत अब परीक्षा पहले की ही तरह होगी. नीट की परीक्षा उतनी ही भाषाओं में कराने का फैसला किया गया है जैसे कि पहले होती थी.

जबकि स्वास्थ्य मंत्रालय चाहता था कि पिथले सालों के ही पाटर्न को ही अपनाया जाए और उनकी अपील के बाद यह फैसला लिया गया. मंत्रालय ने साल में दो बार नीट की परीक्षा के आयोजन को लेकर चिंता जताई थी और कहा था कि ऐसे में छात्रों पर ज्यादा पढ़ाई का दबाव बव सकता है. इसके साथ ही मंत्रालय ने ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहें छात्रों को लेकर भी चिंता जताई और कहा कि सिर्फ ऑनलाइन मोड की परीक्षा से उन छात्रों का भी नुकसान हो सकता है.

 

इसके साथ ही मंत्रालय की ओर से जारी संभावित कार्यक्रम के बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने मई 2019 तक के एनटीए द्वारा आयोजित परिक्षाओं का अंतिम प्रोग्राम भी सार्वजनिक कर दिया. अब नीट परीक्षा 5 मई 2019 को होगी. इसके साथ ही अधिकारी ने बताया,"एनटीए ग्रामीण इलाके के छात्रों के लिए परीक्षा अभ्यास केंद्र का देशव्यापी नेटवर्क स्थापित कर रही है ताकि हर किसी को परीक्षा के पहले प्रैक्टिस करने का मौका मिले. साथ ही टीपीसी में डाउनलोडेड कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा जो कि परीक्षा के दिन की परीक्षा की तरह ही होगा."

ये भी पढ़ें- BSEB: बिहार बोर्ड इंटर की पहली मेरिट लिस्ट जारी, 9.81 लाख छात्रों को ऐसे मिलेगा एडमिशन

 

 

बता दें कि पिछले महीने मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने घोषणा की थी कि नवगठित नेशनल टेस्टिंग एंजेसी (एनटीए) साल में दो बार नीट की परीक्षा के साथ ही इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा मुख्य का आयोजन करेगी. इसके साथ ही एनटीए द्वारा ली जाने वाली परीक्षा ऑनलाइन होगी.

ये भी पढ़ें- BSEB 12th compartment result 2018: अब इस दिन आएगा बिहार बोर्ड इंटर कंपार्टमेंट का रिजल्ट 

First published: 22 August 2018, 12:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी