Home » Education News » New Agency NTA To Conduct NET, NEET, JEE (Mains) Exams, NEET and JEE conduct Twice From Next Year
 

NEET और JEE की परीक्षा अब साल में 2 बार होंगे- प्रकाश जावड़ेकर

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2018, 16:03 IST

मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट कर कहा है कि अगले साल, 2019 से NEET, UGC NET और CMAT की परीक्षा अब सिर्फ कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) आधारित होगी. इन परीक्षाओं को आयोजित करने के लिए नव गठित एजेंसी, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को यह निर्देश दिया गया है कि परीक्षाएं अब कई अलग- अलग तारीखों में आयोजित किये जाएं.

एचआरडी मिनिस्टर ने ये भी कहा है कि मेडिकल और इंजीनियरिंग में एडमिशन के लिए NEET (नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) और JEE (जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन) अब साल में 2 बार आयोजित की जाएगी.

ये भी पढ़ें-

JEE की परीक्षा जनवरी और अप्रैल के महीने में होगी जबकि NEET की परीक्षा फरवरी और मई के महीने में आयोजित की जाएगी. इसके अलावा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ही अब UGC NET (नेशनल एलिजिबिटी टेस्ट) और CMAT की परीक्षा आयोजित कराएगी. गौरतलब है कि अब तक ये परीक्षाएं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाती है. मानव संसाधन मंत्री ने यह भी कहा कि परीक्षा के पाठ्यक्रम और अन्य औपचारिकताएं वही रहेंगी.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)

वित्तीय वर्ष 2017-18 के बजट के अनुपालन में, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 10 नवंबर, 2017 को आयोजित बैठक में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को उच्च शिक्षा संस्थानों (HEI) के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के लिए एक स्वायत्त और आत्मनिर्भर प्रमुख परीक्षण संगठन के रूप में अनुमोदित करने की मंजूरी दे दी थी. इसके अलावा ग्रामीण छात्रों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, NTA जिला स्तर के केंद्रों का पता लगाएगा और जहां तक संभव हो छात्रों को प्रशिक्षण प्रदान करेगा.

First published: 7 July 2018, 16:03 IST
 
अगली कहानी