Home » Education News » NTA will provide free coaching for entrance exam like jee main 2018, UGC NET, Neet
 

JEE MAIN और NET जैसी परीक्षाओं के लिए सरकार देगी मुफ्त कोचिंग, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 August 2018, 13:17 IST

उच्च शिक्षा के लिए प्रतियोगी परीक्षाएं देने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है. अब अगले साल यानी 2019 से JEE, NEET, UGC-NET सहित अन्य एंट्रेंस एग्जाम के लिए मुफ्त सरकारी कोचिंग उपलब्ध कराई जाएगी.

इस साल से इन परीक्षाओं के लिए उत्तरदायी, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) छात्रों को फ्री कोचिंग और मॉक टेस्ट मुहैया कराएगी. NTA का गठन केंद्र सरकार ने उच्च शिक्षण संस्थानों में एडमिशन के लिए होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं को आयोजित करवाने के लिए नोडल एजेंसी के तौर पर किया है.

अक्सर छात्र कोचिंग की भारी-भरकम फीस से चिंतित रहते हैं, आर्थिक रूप से पिछड़े स्टूडेंट्स के पास निजी कोचिंग संस्थानों में भुगतान करने के लिए पैसे की कमी होती है जिससे वो अन्य छात्रों से प्रतिस्प्रधा में पिछड़ जाते हैं. ऐसे छात्रों को अब चिंता करने की जरुरत नहीं है. सरकार साल 2019 सेशन के लिए से छात्रों को फ्री की कोचिंग उपलब्ध कराएगी. अगले साल से NTA के 2,697 प्रैक्टिस सेंटरों को टीचिंग सेंटरों में बदला जाएगा.

01 सितंबर से कोचिंग में ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

1 सितंबर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा और ये रजिस्ट्रेशन 30 सितंबर तक चलेंगे. NTA मोबाइल ऐप और वेबसाइट 1 सितंबर को लॉन्च करेगी और उसी दिन एजेंसी UGC-NET 2018 और JEE-Main के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए प्रक्रिया शुरू करेगी.  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के पहले चरण में JEE और UGC NET नेट के छात्रों का मॉक टेस्ट कराया जाएगा.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) के अधिकारियों के अनुसार, यह कोचिंग सेंटर्स 8 सितंबर से पढ़ाने का काम करना शुरू कर देंगे. सरकार के इस फैसले का प्राइवेट कोचिंग सेंटर्स की मनमानी पर हद तक लगाम लगेगा. अभी तक ये निजी कोचिंग संस्थान छात्रों से भारी-भरकम फीस वसूलकर उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराते हैं.

First published: 30 August 2018, 13:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी