Home » Education News » Olympiad: 4 Indian school students have won gold and silver medals in the recently concluded 50th IChO
 

ओलंपियाड में भारतीय बच्चों ने लहराया परचम, जीते 2 गोल्ड और 2 सिल्वर मेडल

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 August 2018, 10:24 IST

भारतीय छात्रों ने एक बार फिर विश्व स्तरीय साइंस प्रतियोगता "ओलंपियाड" में सफलता का परचम लहराया है. भारतीय स्कूल के 4 छात्रों ने 50वां अंतर्राष्ट्रीय केमिस्ट्री ओलंपियाड (IChO) में दो स्वर्ण पदक और दो रजत पदक जीते हैं. चेक गणराज्य के स्लोवाकिया और प्राग में हाल ही में संपन्न हुए IChO में ये उपलब्धि हासिल कर बच्चों ने पूरी दुनिया में देश की प्रतिभा पेश किया है.

वडोदरा के ''ध्येय संकल्प गांधी'' और हैदराबाद से ''जिष्णु बसवराजु'' ने स्वर्ण पदक / गोल्ड मेडल जीते हैं जबकि दिल्ली के संचित अग्रवाल और मध्य प्रदेश के नीमच के आयुष कदम ने रजत पदक / सिल्वर मेडल जीते हैं.

ये भी पढ़ें- स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए एचआरडी मिनिस्ट्री ने तैयार किये ये नए पैरामीटर

यह प्रतिस्पर्धा में भाग लेने का भारत का 20 वां वर्ष था, जिसमें सैद्धांतिक (Theoretical) और प्रयोगात्मक (experimental) परीक्षाएं शामिल थीं। अब तक, भारत से कुल 80 स्टूडेंट्स ने पदक जीता है.

इस कम्पटीशन के लिए तीन चरणों की चयन प्रक्रिया के बाद छात्रों को आईसीएचओ के लिए स्क्रीनिंग में शामिल किया जाता है. पहले चरण में, लगभग 56,000 छात्रों ने इस विषय में लिखित परीक्षा दी थी. अगले दो चरणों में चयन होमी भाभा सेंटर फॉर साइंस एजुकेशन (एचबीसीएसई) द्वारा किया गया था, जो विज्ञान ओलंपियाड के लिए नोडल सेंटर भी है.


First published: 6 August 2018, 10:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी