Home » Education News » PM Modi in IIT Bombay says, nation is proud of IITs and give success mantra to engineering students with discuss startups in India
 

पीएम मोदी ने IIT बॉम्बे में दिए सफलता के मंत्र, दी छात्रों को ये प्रेरणा

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 August 2018, 17:22 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज IIT बॉम्बे में इंजिनियरिंग की पढ़ाई पूरी कर चुके छात्रों को संबोधित किया. पीएम मोदी आईआईटी बॉम्बे के 56वें दीक्षांत समारोह में शामिल होने यहां पहुंचे और इस दौरान उन्होंने IIT बॉम्बे में इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए 1000 करोड़ रुपये देने की घोषणा की. उन्होंने आईआईटी के स्टूडेंट्स से सीधा संवाद किया और उन्हें सफलता पाने के मंत्र भी दिए.

मोदी ने दिए ये मंत्र

अपनी असफलता की उलझन को मन से निकालें और आकांक्षाओं पर फोकस करें. ऊंचे लक्ष्य, ऊंची सोच आपको अधिक प्रेरित करेगी, उलझन आपके टैलेंट को सीमाओं में बांध देगी.' पीएम ने कहा कि सिर्फ आकांक्षाएं होना ही काफी नहीं है, लक्ष्य भी काफी अहम होता है.

पीएम ने कहा कि पूरा देश आईआईटी छात्रों से प्रेरणा लेता है और विदेशों में भी हमारे छात्रों ने कामयाबी के परचम लहराए हैं. उन्होंने IIT से पास-आउट हुए स्टूडेंट्स को बधाई देते हुए कहा असली चुनौती तो बाहर की दुनिया में आपका इंतज़ार कर रही है. आपने आज तक जो हासिल किया और आगे जो करेंगे, उससे आपकी अपनी, आपके परिवार की और 125 करोड़ देशवासियों की उम्मीदें जुड़ी हैं.

पीएम ने स्टार्ट अप योजना की चर्चा भी की. उन्होंने कहा, ''स्टार्ट अप की जिस क्रांति की तरफ देश आगे बढ़ रहा है, उसका एक बहुत बड़ा जरिया हमारे आईआईटी संस्थान और छात्र हैं. आज पूरी दुनिया IIT को यूनीकॉर्न स्टार्ट-अप की नर्सरी मान रही है. ये एक तरह से टेक्नोलॉजी का आईना है जिसमें दुनिया को भविष्य नजर आता है.''

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईआईटी को न्यू इंडिया का स्तंभ बताते हुए कहा, ''आईआईटी को देश और दुनिया इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के नाम से जानती है, लेकिन आज हमारे लिए इनकी परिभाषा थोड़ी बदल गई है. ये सिर्फ टेक्नोलॉजी की पढ़ाई से जुड़े संस्थान नहीं रह गए हैं, बल्कि आईआईटी आज इंडियाज इंस्ट्रूमेंट और ट्रांसफोर्मेशन बन गए हैं. पीएम ने आईआईटी को न्यू इंडिया का स्तंभ बताते हुए इसे "इंडियन इन्स्ट्रुमेंट ऑफ ट्रांसफॉर्मेशन" बताया.

First published: 11 August 2018, 17:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी