Home » Education News » RBSE Rajasthan Board Exams 2020: All students of class 5th 8th 9th and 11th will pass
 

कोरोना संकट: राजस्थान में दसवीं और 12वीं को छोड़कर सभी स्कूली छात्र-छात्राएं होंगे पास

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 April 2020, 13:10 IST

RBSE Rajasthan Board Exams 2020: कोरोना वायरस (Corona Virus) के प्रसार को रोकने के लिए देशभर को 21 दिनों के लॉकडाउन (Lockdown) किया गया है. जिसकी अवधि 14 अप्रैल (14th April) को समाप्त हो रही है. लेकिन कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ने की वजह से इसे आगे बढ़ाने की बात कही जा रही है. लॉकडाउन की वजह से रोजगार के साथ-साथ पढ़ाई-लिखाई पर भी भारी प्रभाव पड़ा है. ऐसे में कई राज्यों में बोर्ड (Board) और जूनियर स्कूल (Junior School) तक के परिणाम जारी नहीं हो पाए हैं क्योंकि लॉकडाउन की वजह से या तो परीक्षाएं नहीं हुई हैं या फिर परीक्षा की कॉपियां का मूल्यांकन नहीं हो पाया है.

इसके लिए अलग-अलग राज्यों ने छात्र-छात्राओं को बिना रिजल्ट जारी किए ही आगे की क्लास में प्रमोट करने का फैसला लिया है. हरियाणा के बाद अब राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने भी स्टूडेंट्स को बिना रिजल्ट के प्रमोट करने की बात कही है. लॉकडाउन के चलते पिछले कई दिनों से स्कूल बंद हैं और लंबित परीक्षाओं को करवाना संभव नहीं है. ऐसे में अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) सरकार ने फैसला लिया है कि राज्य में पहली कक्षा से 9वीं तक और 11वीं कक्षा के सभी छात्रों को अगली कक्षा में भेज दिया जाएगा. ये बात मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शिक्षण संस्थानों में शैक्षणिक सत्र की स्थिति और आगामी सत्र की तैयारियों की समीक्षा के दौरान कही.


अब शासन की ओर से जल्दी ही इसकी अधिसूचना जारी कर दी जाएगी. राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासारा ने ट्वीट कर कहा कि, "प्रदेश में कोरोना से उपजी विपरीत परिस्थितियों की वजह से कक्षा 10 व 12 को छोड़कर सभी छात्रों को प्रमोट किया जायेगा. साथ ही प्रदेश के सभी स्कूल संचालकों को निर्देशित किया गया है की वे 15 मार्च के बाद बकाया कोई भी शुल्क, वर्तमान में लागू फीस व अग्रिम फीस का भुगतान 3 माह तक स्थगित रखें."

वहीं सीएम गहलोत ने ट्वीट कर कहा, "सभी उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा से जुड़े संस्थानों में 15 अप्रैल से ग्रीष्म अवकाश घोषित किया जा सकता है." उन्होंने यह भी कहा कि स्कूलों में 15 अप्रैल से ग्रीष्म अवकाश नहीं होगा. गहलोत ने सभी प्राइवेट स्कूल के संचालकों को निर्देश दिए कि आगामी तीन माह की अग्रिम फीस नहीं ली जाए. यानी तीन माह के लिए फीस को स्थगित किया गया है.

सीएम ने कहा कि फीस के अभाव में किसी भी छात्र का नाम नहीं काटा जाए. सीएम अशोक गहलोत ने ट्विट कर बताया कि राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय से सम्बद्ध संस्थानों में लॉकडाउन हटने के बाद आठवें सेमेस्टर की परीक्षाएं प्राथमिकता से करवाने का भी निर्णय लिया गया है.

IOCL में इन पदों पर निकली वैकेंसी, अगले महीने की इस तारीख तक करें आवेदन

कोरोना वायरस का असर: इस राज्य में बिना परीक्षा दिए पास किए जाएंगे आठवीं तक के सभी स्टूडेंट्स

यहां पुलिस विभाग में निकली जूनियर असिस्टेंट और स्टेनोग्राफर के पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

First published: 11 April 2020, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी