Home » Education News » SC ST students has to pay fee, IGNOU has taken a lot of changes on course fees
 

SC-ST छात्रों को बड़ा झटका, IGNOU ने किया ये फैसला

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 January 2019, 18:52 IST

अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) के छात्रों को इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने बड़ा झटका दिया है. इग्नू अब SC/ST छात्रों से भी फीस वसूलने की तैयारी कर रहा है. इससे पहले तक इग्नू आरक्षित वर्ग के स्टूडेंट्स से किसी भी कोर्स की फीस नहीं लेता था.

दरअसल इग्नू ने ये फैसला किया है कि नए साल से एससी-एसटी स्टूडेंट्स को भी संबंधित इससे पहले तक इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) आरक्षित वर्ग के स्टूडेंट्स से किसी भी पाठ्यक्रम की फीस नहीं लेता था. हालांकि यूनिवर्सिटी ने BA, BSC और BCOM की पढ़ाई कर रहे छात्रों को राहत दी है, इन छात्रों को फीस का भुगतान नहीं करना होगा.

इसलिए लिया फैसला 
इग्नू का यह फैसला योग्य उम्मीदवारों को समुचित सीटें देने के लिए किया है. बिना फीस के एडमिशन होने के कारण कई स्टूडेंट्स एडमिशन तो ले लेते हैं, लेकिन बीच में पढ़ाई छोड़ देते हैं या परीक्षा में उपस्थित नहीं होते हैं. जिससे किताबें और स्टडी मेटेरियल की बर्बादी के साथ ही कई योग्य छात्रों को एडमिशन नहीं मिल पाता था. इग्नू के अधिकारियों का कहना है कि सीटों के महत्व के बारे में छात्रों को जागरूक करने और 2019 के बाद के योग्य उम्मीदवारों को मौका देने के लिए ये निर्णय लिया है.

2019 में होने वाले एडमिशन के लिए छात्र इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर भी लॉगइन कर सकते हैं. जनवरी 2019 से चल रहे एडमिशन के साथ इग्नू ने उम्मीदवारों के लिए कई नए कोर्सेस शुरू किए हैं. जल्द ही इसके लिए एडमिशन प्रोसेस शुरू की जाएगी.

First published: 3 January 2019, 18:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी