Home » Education News » Seat allotted for Female students at IIT-Bombay is likely to double up to 16.5%
 

इंजीनियरिंग का कोर्स करने की चाहत रखने वाली छात्राओं को IIT-बॉम्बे ने दिया ये तोहफा

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 June 2018, 15:56 IST
iit bombay

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-बॉम्बे (IIT -Bombay) में पहले राउंड के सीट अलॉटमेंट लिस्ट में कुल 159 महिला उम्मीदवारों को आरक्षित सीट में एडमिशन दी गई है. इससे पहले सिर्फ 8 फीसदी सीट पर फीमेल कैंडिडेट्स को जगह दी गई थी जबकि अब IIT बॉम्बे में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़कर लगभग 16.5 प्रतिशत हो जाएगा.

ये भी पढ़ें-मोदी सरकार का UGC को खत्म करने का ऐलान, अब बनेगा नया आयोग

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) के अनुसार, इस वर्ष पहली बार फीमेल कैंडिडेट्स के लिए 63 अतिरिक्त सीटों को जोड़ा गया है. यह आंकड़ा जॉइन्ट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA), 2018 द्वारा जारी किया गया है, जो कि सभी आईआईटी में सीटों का आवंटन करती है.

इस जोड़े गए अतिरिक्त सीटों के साथ, आरक्षण के आधार पर संस्थान में महिलाओं का प्रतिनिधित्व कम से कम 16.5 प्रतिशत होगा. संस्थान में फीमेल सीट और अधिक भी हो सकती है क्योंकि शेष बची सीट जेंडर-बेस्ड नहीं हैं.

जॉइन्ट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि संस्थान में 18 विषयों में कुल 963 सीटों में से, महिला उम्मीदवारों को 159 सीटें आवंटित की गई हैं. पहले से ही संस्थानों में महिलाओं के लिए आरक्षित सीटों का एक पूल है इसी मौजूदा पूल में इस बहुमूल्य सीट को जोड़ा गया है.

पिछले साल 2017 में कुल 23 आईआईटी संस्थानों में 9.15 प्रतिशत सीटों पर महिला कैंडिडेट्स को एडमिशन मिला था. आईआईटी में फीमेल स्टूडेंट्स की सहभागिता बढ़ाने के लिए, आईआईटी कॉउंसिल ने साल 2018 में 14 प्रतिशत महिला उम्मीदवारों को एडमिशन देने के लिए आईआईटी में कुछ बहुमूल्य सीटों को जोड़ने का फैसला किया था. सभी आईआईटी में कुल 779 सुपरनेमररी सीटों को शामिल किया गया और इन पर महिलाओं को एडमिशन देने का टारगेट निर्धारित किया गया.

First published: 28 June 2018, 15:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी