Home » Education News » Super-30: Anand Kumar Controversy on IIT JEE result, Rjd leader tejashwi yadav and Bjp's shatrughan sinha come in support
 

'लिंचिंग के शिकार हुए सुपर-30 के आनंद कुमार', समर्थन में आये तेजस्वी और शत्रुघ्न सिन्हा

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 July 2018, 11:55 IST

IIT-JEE की तैयारी कराने के लिए प्रसिद्ध "सुपर-30" के संचालक आनंद कुमार अब विवादपूर्ण चर्चा में हैं. संस्थान पर आरोप लगाए जा रहे हैं कि  सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार ने JEE एंट्रेंस एग्जाम में 26 बच्चों के पास होने की झूठी खबरें फैलाई हैं जबकि संस्थान के सिर्फ 3 बच्चे ही पास हुए है.

आनंद कुमार विश्वविख्यात गणितज्ञ हैं और देश-विदेश में काफी ख्याति पाई है. आनंद कुमार के समर्थन में अब बीजेपी नेता तथा पटना से सांसद  शत्रुघ्न सिन्हा और बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव उतर आये हैं.

ये भी पढ़ें-'सुपर-30' के आनंद कुमार ने लोगों को किया गुमराह, कोचिंग के छात्रों का दावा

तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर कहा है कि सुपर-30 के संचालक आनंद कुमार समाज के "बैकवर्ड क्लास" से आते हैं और उन्होंने IIT प्रवेश परीक्षाओं के लिए सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े छात्रों को अपनी मेहनत के दम पर सफलता दिलवाकर यह प्रसिद्धि हासिल की है.

तेजस्वी यादव ने आनंद कुमार पर लगाए जा रहे आरोपों पर कहा है कि सामंती मानसिकता वाले लोग उन्हें बदनाम करने की साजिश कर रहे हैं और इसी मानसिकता से प्रभावित मीडिया में आनंद कुमार को बदनाम करने के लिए प्रोपेगैंडा चलाया जा रहा है. साथ ही उन्होंने आनंद कुमार के बायोपिक पर ऋतिक रोशन अभिनीत फिल्म की चर्चा भी की.

बीजेपी नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने भी आनंद कुमार का समर्थन किया और कहा वे लिचिंग के शिकार हो गए हैं. उन्होंने सुपर-30 के आनंद कुमार की तारीफ की और कहा कि वो वर्बल लिंचिंग के शिकार हैं. सिन्हा ने आगे कहा कि मैं उनका फैन हूं और मुझे आनंद कुमार पर गर्व है. मेरी शुभकामना और प्रार्थना है कि समाज इन प्रायोजित मुद्दों को अलग-थलग कर देगा और इस परिस्थिति में आनंद कुमार के साथ खड़ा होगा.

गौरतलब है कि उनके संस्थान के छात्रों ने ही आरोप लगाए थे कि प्रसिद्धि पाने के लिए आनंद कुमार ने लोगों को गलत जानकारी देकर गुमराह किया है. इस साल 2018 IIT-JEE के नतीजे आने के बाद आनंद कुमार ने दावा किया था कि उनके कोचिंग संस्थान सुपर-30 के 26 स्टूडेंट्स ने जेईई एडवांस एग्जाम में सफलता प्राप्त की है. जबकि संस्थान के विद्यार्थियों का कहना है कि इस बार कोचिंग से सिर्फ तीन छात्र ही जेईई-एडवांस में क्वालीफाई कर पाए हैं.

First published: 31 July 2018, 11:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी