Home » Education News » Super 30 is Giving Admission to 90 Students Instead of 30 in this Year
 

आनंद कुमार ने 'सुपर-30’ को बनाया 'सुपर 90', इस साल इतने छात्रों को मिलेगा मौका

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 May 2018, 11:58 IST

IIT में एडमिशन लेने का सपना देख रहे स्टूडेंट्स के लिए ये किसी खुशखबरी से कम नहीं है कि इस साल 'सुपर-30’ में 30 नहीं बल्कि 90 स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाएगा. बता दें गणित के जादूगर कहे जाने वाले आनंद कुमार का 'सुपर-30’ हर साल 30 बच्चों को IIT एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कराता है और यहां से तैयारी करने वाले सभी स्टूडेंट्स का चयन IIT में हो जाता है.

'सुपर-30' में एडमिशन के लिए आवेदन फॉर्म पटना के चंदपुर बेला स्थित 'सुपर-30' के कोचिंग इंस्टिट्यूट में मिलने शुरू हो गए हैं. आनंद कुमार के मुताबिक, इस साल सुपर-30' के लिए उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के गरीब प्रतिभावान विद्यार्थियों को चुना जाएगा. स्टूडेंट्स 27 मई दोपहर 12 बजे तक अपना आवेदन फॉर्म जमा कर सकते हैं. 'सुपर-30’ कोचिंग का एंट्रेंस एग्जाम भी इसी दिन यानि 27 मई को ही दोपहर 2 बजे से 3 बजे तक बिहार में होगा.

वहीं झारखंड और उत्तर प्रदेश में 'सुपर-30’ की प्रवेश परीक्षा जून के दूसरे हफ्ते में आयोजित की जाएगी. बता दें कि प्रवेश परीक्षा पास करने वाले छात्रों का इंटरव्यू होगा, उसके बाद छात्रों का चयन 'सुपर-30' के लिए किया जाएगा. 'सुपर-30’ के संस्थापक आनंद कुमार ने बताया कि परीक्षा में 12वीं के भौतिकी, रसायन शास्त्र और गणित तीनों विषय से 10-10 सवाल पूछे जाएंगे. इस परीक्षा में कोई भी वह छात्र बैठ सकता है, जो गरीब परिवार से हो. कक्षाएं 1 जुलाई से शुरू होगीं.

बता दें कि बिहार के आनंद कुमार ने 'सुपर-30’ की स्थापना इसलिए की थी कि गरीब परिवार के बच्चे भी IIT जैसे इंस्टिट्यूट की एडमिशन लेने के अपने सपने को पूरा कर सकें. क्योंकि पैसों के अभाव में गरीब परिवार के प्रतिभावान बच्चे महंगे कोचिंग स्टीट्यूट में एडमिशन नहीं ले पाते, लेकिन सुपर-30 ऐसे बच्चों को मुफ्त में कोचिंग देता है, ताकि किसी का सपना पूरा होने से पहले ही टूट ना जाए.

ये भी पढ़ें- सरकारी नौकरी: MTS सहित कई पदों पर हो रही हैं भर्तियां, 10वीं पास भी करें अप्लाई

First published: 20 May 2018, 11:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी