Home » Education News » The Union Ministry of Human Resource Development (MHRD) has announced ‘Swachh Bharat Summer Internship’ programme and invite application f
 

मोदी सरकार ने किया स्वच्छ भारत ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप का ऐलान, ऐसे करें अप्लाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 April 2018, 20:03 IST

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने 'स्वच्छ भारत ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप' कार्यक्रम की घोषणा की है. मंत्रालय ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए लिए योग्य छात्रों से आवेदन मांगें हैं. इस इंटर्नशिप में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवार 25 अप्रैल 2018 से आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन कर आवेदन कर सकते हैं. HRD मंत्रालय इसके लिए नया वेव पोर्टल 'sbsi.mygov.in' 25 अप्रैल को लांच करेगी.

इस इंटर्नशिप के लिए के लिए सिर्फ उच्च शिक्षा संस्थानों के छात्र आवेदन कर सकते हैं. इंटर्नशिप कार्यक्रम के दौरान छात्रों के मार्गदर्शन के लिए  संस्थानों को एक अधिकारी नियुक्त करने का निर्देश दिया गया है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय की गाइडलाईन के मुताबिक इस इंटर्नशिप की अवधि में छात्रों को एक या एक से अधिक गांवों को अपनाने और वहां श्रमदान करने, स्वच्छता, बुनियादी ढांचे का निर्माण जैसी कार्यों को करना होगा.

इसके अलावा व्यवहार परिवर्तन और IEC इनिसिएटिव (Information, Education, and Communication) के लिए भी आसपास के गांवों में कैम्पेन के जरिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. 'स्वच्छ भारत ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप' कार्यक्रम 1 मई से 31 जुलाई 2018 तक चलेगा और इसकी अवधि 100 घंटे की होगी.

ये भी पढ़ें - स्वाति मालीवाल को केजरीवाल ने दी बधाई, कहा- अब ख़त्म करो भूख हड़ताल

चयनित इंटर्न स्टूडेंट को ग्रामीण क्षेत्र में काम करने के 15 दिनों के अंदर सुपरवाइजर के माध्यम से निर्धारित फॉर्मेट में रिपोर्ट जमा करना होगा. इंटर्नशिप को बेहतर बनाने के लिए के लिए उच्च शिक्षा विभाग से भी परामर्श लिए जा रहे हैं. सर्वश्रेष्ठ इंटर्नशिप को कॉलेज, यूनिवर्सिटी, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेंगे.

इसके साथ ही इस इंटर्नशिप को पूरा करने वाले प्रत्येक छात्र को स्वच्छ भारत मिशन द्वारा इंटर्नशिप का सर्टिफिकेट भी मिलेगा. यूनिवर्सिटी अनुदान आयोग (UGC) उच्च शिक्षा संस्थानों के छात्रों को चॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (CBCS) के तहत वैकल्पिक रूप में 2 क्रेडिट अंक देने पर सहमत हो गया है.

First published: 20 April 2018, 20:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी