Home » Education News » UGC Fake Universities: UGC released list of fake unrecognized universities and colleges
 

यूजीसी ने 23 फर्जी यूनिवर्सिटीज की लिस्ट की जारी, भूलकर भी इसमें नहीं लें एडमिशन

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 July 2019, 19:11 IST

देश भर की यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को मान्यता प्रदान करने वाली नियामक विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने 23 फर्जी और गैर-मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों की एक लिस्ट जारी की है. इन फर्जी यूनिवर्सिटी में सबसे अधिक आठ उत्तर प्रदेश में स्थित है. यूजीसी ने छात्रों को इन संस्थानों में प्रवेश लेने के खिलाफ चेतावनी देते हुए आगाह किया है. यूजीसी के सेक्रेटरी रजनीश जैन ने कहा कि स्टूडेंट्स को सचेत रहना चाहिए और ऐसे संस्थानों में एडमिशन नहीं लेना चाहिए. उन्होंने कहा वर्तमान में देश के विभिन्न हिस्सों में यूजीसी अधिनियम का उल्लंघन कर 23 स्वघोषित और गैर-मान्यता प्राप्त संस्थान चल रहे हैं.

उत्तर प्रदेश में फर्जी यूनिवर्सिटी/ संस्थान

गांधी हिंदी विद्यापीठ (इलाहाबाद),महिला ग्राम विद्यापीठ (इलाहाबाद), नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ इलेक्ट्रो कॉम्पलेक्स होम्योपैथी (कानपुर), नेताजी सुभाषचंद्र बोस यूनिवर्सिटी (अलीगढ़), महाराणा प्रताप शिक्षा निकेतन विद्यालय (प्रतापगढ़), उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय (कोसीकलां), इंद्रप्रस्थ शिक्षा परिषद (नोएडा फेस-2), गुरुकुल विश्वविद्यालय (वृंदावन)

दिल्ली में संस्थान

यूनाइटेड नेशंस यूनिवर्सिटी, वोकेशनल यूनिवर्सिटी, एडीआर-सेंट्रल ज्यूडिशियल यूनिवर्सिटी, वाराणसेय संस्कृत विश्वविद्यालय (जगतपुरी), कमर्शियल यूनिवर्सिटी लिमिटेड (दरियागंज), इंडियन इंस्टीट्यूट और साइंस एंड इंजीनियरिंग

बिहार: मैथिली यूनिवर्सिटी (दरभंगा)

मध्यप्रदेश: केशरवानी विद्यापीठ (जबलपुर)

पश्चिम बंगाल: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ अल्टरनेटिव मेडिसिन (कोलकाता)

कर्नाटक: बाडागानवी सरकार वर्ल्ड ओपन एजुकेशनल सोसायटी (बेलगाम)

केरल: सेंट जोन्स यूनिवर्सिटी (कृष्णाट्टम)

महाराष्ट्र: राजा अरेबिक यूनिवर्सिटी (नागपुर)

तमिलनाडु: डी डी बी संस्कृत विश्वविद्यालय (त्रिची)

ओडिशा: नवभारत शिक्षा परिषद (राउरकेला)

यूजीसी ने उपरोक्त 23 फर्जी यूनिवर्सिटीज की लिस्ट की जारी की है इसमें भूलकर भी एडमिशन नहीं लें क्योंकि इसके डिग्री की मान्यता नहीं होगी.

 

First published: 23 July 2019, 19:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी