Home » Education News » UGC NET 2018: National Eligibility Test (NET) is all set to be conducted on July 8 by CBSE, know important instructions
 

UGC NET Exam 2018: नेट परीक्षा कल, परेशानी से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2018, 13:58 IST
ugc net

UGC NET 2018: नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) की परीक्षा कल यानि 8 जुलाई को आयोजित की जा रही है. इस साल NET की परीक्षा 84 विषयों में ली जा रही है और देश भर के 91 शहरों में इसका आयोजन किया जा रहा है. इस एग्जाम में सफल योग्य उम्मीदवारों को असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप की पात्रता (Eligibility) दी जाएगी.

नेट पास करने वाले स्टूडेंट्स किसी भी यूनिवर्सिटी या आयोग द्वारा निकाली जाने वाली असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति के लिए योग्य होते हैं. UGC NET 2018 परीक्षा का CBSE द्वारा आयोजित की जा रही है.

ये भी पढ़ें-UGC NET Exam 2018: CBSE ने किए अहम बदलाव, परीक्षा केंद्र में इन चीजों पर रोक

स्टूडेंट्स के लिए जरुरी बातें

शिक्षा विशेषज्ञों का का मानना है कि परीक्षा की अंतिम घड़ी में अब कैंडिडे्टस सिर्फ वही टॉपिक रिवाइज करें जिसका अध्ययन पहले कर चुके हैं. विशेषज्ञों ने नेट परीक्षार्थियों को सलाह दी है कि नए टॉपिक पढ़ने से मानसिक दबाव या कंफ्यूजन की स्थिति पैदा होगी, इसलिए जिस टॉपिक को पहले पढ़ चुके हैं और जिनके बारे में आप आत्मविश्वासी हैं उसी को दोबारा पढ़ लें. परीक्षा केंद्र पर 2 घंटे 30 मिनट पहुंचने का निर्देश दिया गया है.

इस साल हुए अहम बदलाव

इस वर्ष नेट की परीक्षा में कुछ अहम् परिवर्तन किए गए हैं.  इस साल जेआरएफ के लिए आयु सीमा को 28 से बढ़ाकर 30 साल कर दी गई है और परीक्षा पैटर्न में भी कुछ बदलाव किए गए हैं. इस बार केवल दो पेपर होंगे जबकि पिछले साल तक 3 पेपर के एग्जाम होते थे.

पहले पेपर में जनरल स्टडीज (GS) के 50 सवाल पूछे जाएंगे और प्रत्येक सवाल 2 मार्क्स का होगा. कैंडिडेट्स को सभी 50 सवालों के आंसर देने होंगे जबकि इसके लिए 1 घंटे का समय निर्धारित होगा. दूसरा पेपर 200 नंबर का होगा. जिसमें 100 सवाल होंगे और सभी सवाल अनिवार्य होंगे.

First published: 7 July 2018, 13:58 IST
 
अगली कहानी