Home » Education News » UGC NET 2018: registration open for June net exams apply online
 

UGC NET 2018: महंगा हुआ यूजीसी नेट, जून परीक्षा के लिए शुरू हुए रजिस्ट्रेशन

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 March 2018, 14:27 IST

सीबीएसई ने यूजीसी नेट 2018 के जून सत्र में परीक्षा देने के लिए आवदेन प्रक्रिया शुरू कर दी है. आवेदन करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करें. उम्मीदवार 5 अप्रेल तक इसके लिए आवेदन कर सकेंगे.

यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन जूनियर रिचर्च फैलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर की योग्यता के लिए करवाया जाता है. इस परीक्षा का आयोजन 8 जुलाई को 84 विषयों में करवाया जाएगा और 91 शहरों में इसे आयोजित किया जाएगा.

कैसे करें आवेदन- इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट cbsenet.nic.in पर जाएं.

ये भी पढ़ें- SSC पेपर लीक मामले में सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई, याचिका में CBI जांच की मांग 

 

अनिवार्य डाक्यूमेंट्स- आवेदन करने से पहले स्कैन की हुई फोटो तैयार रखें. फोटो पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए, जिसकी साइज 4 से 40 केबी के बीच होनी आवश्यक है.

ये भी पढ़ें- NCERT ने किताबों में महाराणा प्रताप और शिवाजी की गौरवगाथा में किया इजाफा

बोर्ड का कहना है आखिरी वक्त में नेटवर्क को लेकर कोई दिक्कत होती है तो उसके लिए बोर्ड की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी. आवेदन के लिए अंतिम तिथि का इंतज़ार न करें. आखिरी दिन वेबसाइट पर लोड ज्यादा होने के कारण आवेदन करने में दिक्कतें होती हैं.

पैटर्न में हुआ बदलाव, होंगे सिर्फ दो पेपर-
आयोजित होने वाले इस परीक्षा के पैटर्न के लिए इस बार कुछ बदलाव भी किए गए है. बदले गए इस पैटर्न के अनुसार इस बार तीन की जगह उम्मीदवारों को सिर्फ दो पेपर देने होंगे. पहला पेपर जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट होगा और दूसरे पेपर उम्मीदवार द्वारा चयनित विषय पर होगा.

पहले पेपर में दो नंबर के 50 सवाल होंगे. जिसके लिए उम्मीदवारों को 9:30 से 10:30 तक का समय दिया जाएगा. वहीं दूसरा पेपर में दो नंबर के 100 सवाल होंगे और उम्मीदवारों को 11 बजे से 1 बजे तक का समय दिया जाएगा.

महंगा हुआ यूजीसी नेट 

पैटर्न के साथ साथ यूजीसी नेट की फीस भी मंहगी हो गई है. इस बार उम्मीदवारों को 400 रुपए ज्यादा देना होगा. परीक्षा की फीस 400 रुपए बढ़ा दी गई है. वहीं सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 1000 रुपये, ओबीसी को 500 रुपये और एससी, एसटी, ट्रांसजेंडर को 250 रुपये शुल्क देना होगा. पहले सामान्य का शुल्क 600, ओबीसी का 300 और एससी, एसटी का 150 रुपये हुआ करता था.

First published: 6 March 2018, 14:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी