Home » Education News » UGC NET 2019 Exam Syllabus Changed Check Here Full Details
 

UGC NET 2019: परीक्षा के सिलेबस में हुआ ये बड़ा बदलाव, यहां करें चेक

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 February 2019, 10:11 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

अगर आप भी असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए होने वाली यूजीसी की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा यानि NET में बैठने की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें. क्योंकि इस परीक्षा के सिलेबस में बड़ा बदलाव किया गया है. परीक्षा का ये सिलेबस साल 2019 में और आगामी सालों में होने वाली सभी यूजीसी नेट परीक्षाओं में लागू होगा.

बता दें कि एनटीए की ओर से साल में दो बार यूजीसी नेट का आयोजन कराया जाता है. एनटीए ने हाल ही में यूजीसी नेट का बदला हुआ सिलेबस जारी कर दिया है. एनटीए के मुताबिक जून 2019 में होने वाली UGC NET परीक्षा में यह बदला हुआ सिलेबस लागू होगा. आप बदला हुआ सिलेबस आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.ugcnetonline.in/syllabus-new.php पर लॉगइन कर डाउनलोड कर सकते हैं.

बता दें कि यूजीसी नेट 2018 का दिसंबर में परिणाम जारी हुआ था. अब एनटीए ने इसकी कटऑफ जारी की है. इस परीक्षा में असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए देशभर से 44,001 उम्मीदवारों ने क्वालिफाई किया है. वहीं JRF के लिए 3883 परीक्षार्थी क्वालिफाई कर गए हैं.

इसी के साथ नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानि NTA ने संशोधित एनटीए यूजीसी नेट का संशोधित परिणाम जारी किया है. उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.ntanet.nic.in पर अपना परिणाम देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें- SSC 2019: कर्मचारी चयन आयोग ने निकाली बंपर वैकेंसी, 20 सरकारी संस्थानों में होगी भर्तियां

First published: 4 February 2019, 10:11 IST
 
अगली कहानी