Home » Education News » UGC NET December 2018 registration starts @ nta.ac.in, know important thing before applying
 

UGC NET 2018: आवेदन शुरू, जानें जरूरी बातें और बदलाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 September 2018, 17:44 IST

UGC NET December 2018: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) की दिसंबर 2018 में होने वाली परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन आमंत्रित किए हैं.

इस एग्जाम के माध्यम से योग्य उम्मीदवारों को असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप की पात्रता (Eligibility) दी जाती है. उम्मीदवार  NTA की ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in पर लॉग-इन कर आवेदन कर सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन आज से यानि 01 सितंबर से शुरू है जबकि आवेदन की आखिरी तारीख 30 सितंबर है. एप्लीकेशन फीस जमा करने की आखिरी तारीख 1 अक्टूबर है. गौरतलब है कि इस साल से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी UGC-NET परीक्षा आयोजित करेगी. दो पेपर की परीक्षा इस बार ऑनलाइन ली जाएगी.  

पाठ्यक्रम, परीक्षा पैटर्न तथा आवेदन फीस पिछले बार के ही समान होंगे. परीक्षा का आयोजन 23 दिसंबर को दो सीटिंग में होगा. इससे पहले CBSE देशभर के 91 शहरों में यूजीसी नेट की परीक्षा आयोजित कराती थी. अब NTA दिसंबर-2018 से प्रत्येक साल UGC-NET की परीक्षा दो बार जुलाई और दिसंबर में आयोजित करेगी.

परीक्षा पैटर्न

इस साल से परीक्षा दो पेपर की ली जा रही है. पहले पेपर में टीचिंग रिसर्च एप्टीट्यूड, कॉ्प्रिरहेंशन डायवर्जेंट थिंकिंग, रीजनल एबिलिटी और जनरल अवेयरनेस से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे और प्रत्येक प्रश्न दो नंबर के होंगे इसके लिए एक घंटे का समय मिलेगा. पहला पेपर 100 अंकों का होगा, जबकि दूसरा पेपर 200 अंकों का होगा.  

First published: 1 September 2018, 17:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी