Home » Education News » UGC recommends HRD to give deemed university status for IIMC
 

IIMC को मिलेगा डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा, UGC ने की सिफारिश

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 August 2018, 12:13 IST

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने इंडियन इंस्टटीयूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन (IIMC) के डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा देने के लिए प्रस्ताव रखा है. IIMC पत्रकारिता क्षेत्र के लिए देश का प्रतिष्ठित संस्थान माना जाता है. इस संस्थान में पत्रकारिता, पब्लिक रिलेशन, विज्ञापन संबंधित कई डिप्लोमा कोर्सेज की पढ़ाई की करवाई जाती है. ज्यादातर कोर्सेज की समय अवधि 1 साल की होती है.

IIMC ने डीम्ड यूनिवर्सिटी की मान्यता प्राप्त के लिए यूजीसी/एचआरडी के पास आवेदन किया था. इस प्रस्ताव का आकलन करने के लिए पिछले साल माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी के कुलपति बी के कुठियाला के नेतृत्व में चार सदस्यीय कमेटी का गठन किया था हालांकि बाद में कमेटी को भंग कर दिया गया.

इस मामले पर इसके बाद दो अन्य कमेटी बनाई गई. एक कमेटी इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (IGNCA) के सचिव सचिदानंद जोशी के नेतृत्व में बनी और दूसरी कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता यूनिवर्सिटी के कुलपति एम एस परमार की अध्यक्षता में बनी. इन दोनों कमेटी ने IIMC को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा देने की सिफारिश की.

रिपोर्ट्स के अनुसार यूजीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘कमेटी की अनुशंसा और निरीक्षण दल के फीडबैक के आधार पर यूजीसी ने सिफारिश की है कि मानव संसाधन मंत्रालय को ‘डे नोवो’ श्रेणी के तहत इस पत्रकारिता संस्थान को आशय पत्र जारी किया जाना चाहिए. इस दर्जे से संस्थान डिप्लोमा की जगह डिग्री प्रदान कर सकेगा.

ये भी पढ़ें-दिल्ली: सीएम केजरीवाल का इंजीनियरिंग के छात्रों को गुरु ज्ञान- पैसे के पीछे भागोगे पैसा भी आपसे उतना दूर भागेगा

गौरतलब है कि ‘डे नोवो’ केटेगरी में ऐसे संस्थान को रखा जाता है जहां शिक्षा के उभरते क्षेत्र में पढ़ाई और रिसर्च को बढ़ावा दिया जाता है. इस मामले पर IIMC के महानिदेशक के जी सुरेश ने कहा, ‘‘हम आशय पत्र (Letter of Intent - LoI) के प्रति आशान्वित हैं.

डीम्ड यूनिवर्सिटी के दर्जे से हम डिग्री कोर्सेस जैसे मास्टर, एमफिल और पीएचडी सहित पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस भी करा पाएंगे और इसके बाद हम अकादमिक शिक्षा के लिए स्टूडेंट्स को तैयार कर पाएंगे.

First published: 4 August 2018, 12:13 IST
 
अगली कहानी