Home » Education News » UP board 10th result 2019 declared, 80.07% pass in Class 10, kanpur boy gautam raghubanshi tops
 

UP Board 2019: ऐसे ही टॉपर नहीं बने गौतम रघुवंशी, पढ़ाई के अलावा 1 साल तक करना पड़ा ये त्याग

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 April 2019, 16:16 IST

UP Board 2019: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने हाई-स्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी कर दिया है. 10वीं में 80.07 प्रतिशत और 12वीं में 70.06 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं. रिजल्ट आने के बाद सभी की जिज्ञासा होती है कि टॉपर्स में आखिर क्या खास है कि लाखों परीक्षार्थियों के बीच उन्होंने पहला स्थान हासिल किया जबकि मेहनत के साथ पढ़ाई तो बहुत सारे छात्र करते हैं.

 टीवी का केबल कनेक्‍शन कटवाया 

राज्य भर में 32 लाख परीक्षार्थियों को पछाड़ते हुए हाईस्कूल (10वीं) के टॉपर बने गौतम रघुवंशी. कानपुर के गौतम रघुवंशी ने यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षा में 97.17% मार्क्स हासिल कर पहला पोजीशन प्राप्त किया है. गौतम रघुवंशी को 600 में से 583 अंक मिले हैं. वे रोजाना 8-10 घंटे पढ़ाई करते थे. गौतम के पिता ने उनके कहने पर 1 साल पहले ही टीवी का केबल कनेक्‍शन तक कटवा दिया था ताकि पढ़ाई में को व्यवधान उत्पन्न न हो.

उन्होंने अपनी सफलता के बारे में मीडियकर्मियों से बात की और कहा कि ''नंबरों के लिए नहीं बल्कि नॉलेज के लिए पढ़ें. हर किसी के हार्ड वर्क अलग-अलग होता है लेकिन सबको अपनी तैयारी करनी चाहिए और अपने-अपने टारगेट पर फोकस रखना चाहिए.'' गौतम ने जी-तोड़ मेहनत और बेहतर योजना के साथ पढ़ाई की जिसका शानदार परिणाम आज सामने है. 

गौतम, ओंकारेश्वर विद्यालय कानपुर के छात्र हैं. टॉपर गौतम रघुवंशी पढाई के लिए नेट नोट बुक्स का भी सहारा लिया और अपनी कामयाबी का श्रेय अपने माता-पिता और स्कूल के अध्यापकों को दिया. उन्होंने कहा परीक्षा में अच्छा लिखा था तो रिजल्ट तो अच्छा आना ही था लेकिन टॉप कर जाऊंगा इसकी उम्मीद नहीं थी.

बचपन से मेधावी छात्र रहे टॉपर की चाहत है कि वे IIT इंजीनियर बनें, आईआईटी के बाद वे सिविल सर्विस की तैयारी करना चाहते हैं. हर किसी के हार्ड वर्क अलग-अलग होता है लेकिन सबको अपनी तैयारी करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि हर किसी को अपने टारगेट पर फोकस रखना चाहिए. UP Board Class 10 परीक्षा का आयोजन 7 से 28 फरवरी के बीच हुआ था और इसमें 32 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था.

 

First published: 27 April 2019, 16:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी