Home » Education News » UP Board: central government will provide ten thousand scholarship per year for 12th merit holders in UP Board
 

यूपी बोर्ड के 11 हजार से ज्यादा मेधावियों को केंद्र सरकार हर साल देगी 10 हजार रुपये

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2020, 13:57 IST

UP Board: गरीब स्टूडेंट्स (Students) की आर्थिक मदद (Economic Help) और उन्हें प्रोत्साहन देने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें (State Government) हर साल उन्हें स्कॉलरशिप (Schorship) के रूप में कुछ राशि प्रदान करती है. जिससे उसने पढ़ाई (Study) पर होने वाले खर्चे को कुछ कम किया जा सके और गरीब स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई जारी रख सके. केंद्र सरकार एक बार फिर से यूपी बोर्ड के मेधावियों के लिए एक योजना लेकर आई है. जिसके तहर मेरिट सूची में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को हर साल 10,000 रुपये स्कॉलरशिप देने की योजना है. इस योजना का लाभ सिर्फ यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स ही उठा सकेंगे जिन्होंने इस साल यानी 2020 में इंटरमीडिएट परीक्षा में 80 परसेंटाइल मार्क हासिल किए होंगे.

यूपी बोर्ड के बाहरवीं की परीक्षा (12th Exams) में 80 फीसदी या उससे अधिक अंक लाने वाले 11,460 स्टूडेट्स को मोदी सरकार की ओर से स्नातक (Graduate) स्तर पर सालाना दस हजार रुपये की छात्रवृत्ति (Scholarship) मिलेगी. बोर्ड ने बुधवार को छात्रवृत्ति के लिए योग्य छात्र-छात्राओं (Students) का कटऑफ जारी कर दिया है. इसमें सभी वर्गों यानी विज्ञान, वाणिज्य और कला वर्ग के स्टूडेंट्स को ये राशि मिल सकेगा. इसकी कट ऑफ 334, 313 और 304 अंक है. इस स्कॉलरशिप के लिए ऐसे अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिनके पिता की या परिवार की सालाना आय आठ लाख रुपये से कम हो.


CBSE 10th Result 2020: सीबीएसई ने जारी किया दसवीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

बता दें कि योग्य छात्र-छात्राओं के विवरण मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) की वेबसाइट www.scholarships.gov.in पर उपलब्ध हैं. सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने मेधावियों को सलाह दी है कि इस वेबसाइट पर विस्तृत विवरण प्राप्त कर आवेदन अवश्य करें. ऐसे मेधावी छात्र-छात्राएं जो किसी भी उच्च शिक्षण संस्थान के नियमित पाठ्यक्रम में प्रवेश लेते हैं, वे यह छात्रवृत्ति पाने के योग्य होंगे. विज्ञान, वाणिज्य व मानविकी वर्ग में क्रमश: 3:2:1 के अनुपात से छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी.

यूपी बोर्ड ने 9वें से 12वींं तक का 30 फीसदी कोर्स किया कम, बाकी कोर्स तीन भागों में किया जाएगा पूरा

बता दें कि पूर्व के सालों 2016, 2017, 2018 व 2019 में छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राएं अपनी छात्रवृत्ति नवीनीकरण के लिए इस वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करें. सभी छात्र-छात्राओं को अपना आधार नंबर अपने राष्ट्रीयकृत बैंक खाता संख्या से लिंक कराना होगा. छात्र जो बैंक खाता देंगे उसी में स्कॉलरशिप की राशि आएगी.

SSC SI Recruitment 2020: दिल्ली पुलिस में सब-इंस्पेेक्टर बनने का शानदार मौका, जल्द करे आवेदन

First published: 16 July 2020, 13:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी