Home » Education News » UP Board Exam Social Science Question Paper Leak in Mau
 

UP Board Exam: मऊ में सामाजिक विज्ञान का पेपर लीक, परीक्षा केंद्र के बाहर लिखी जा रही थीं कॉपियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 February 2019, 10:12 IST

यूपी बोर्ड में तमाम कोशिशों के बावजूद नकलमाफिया अपने मकसद में कामयाब हो रहे हैं. इसकी एक बानगी शनिवार को मऊ में देखने को मिली. जहां हाईस्कूल के सामाजिक विज्ञान का पेपर आउट हो गया. यही नहीं परीक्षा केंद्र के बाहर परीक्षा की कॉपियां लिखे जाने की बात पता चली.

जानकारी के मुताबिक मऊ के तेंदुली गांव स्थित रामधनी इंटर कॉलेज से शनिवार को हाईस्कूल के सामाजिक विज्ञान का पेपर आउट हो गया. इस बात का खुलासा तब हुआ जब एक मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर पुलिस टीम ने पलिगढ़ गांव में छापेमारी की. इस दौरान पुलिस ने परीक्षा की कॉपियां लिखने वाले को पकड़ लिया. छापेमारी में पुलिस ने 9 लिखी हुई और पांच बिना लिखी हुई कॉपियां बरामद कीं.

पुलिस ने आरोपियों से जब पूछताछ की तो पता चला कि इन कॉपियों को 25-25 हजार रुपये में लिखा जा रहा था. पुलिस सभी कॉपियों को कब्जे में ले ली है. साथ ही कॉपियां जिस घर में लिखी जा रही थी, उसके मालिक भैरोनाथ गुप्ता को गिरफ्तार कर लिया है. वहीं मौके पर मौजूद तीन लड़कियों को पुलिस ने छोड़ दिया. तीनों लड़कियां परीक्षार्थी बताई गई हैं.

उसके बाद डीआईओएस केसी भारती सहित अन्य अधिकारियों ने बरामद कॉपियों का पेपर से मिलान कराया है. इस दौरान पेपर और कॉपियों का मिलान सही होने पर डीआईओएस ने विद्यालय प्रबंधक के विरूद्ध सरायलखंसी थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है. साथ ही केंद्र को डिबार भी कर दिया है. इसके अलावा केंद्र व्यस्थापक, स्टैटिक मजिस्ट्रेट सहित अतिरिक्त केंद्र व्यस्थापक के विरूद्ध कार्रवाई करने की संस्तुति कर डीएम को पत्र भेज दिया है.

 

यही नहीं आजमगढ़ के सगड़ी तहसील में भी इसी तरह की घटना देखने को मिली. यहां पंडित दीनदयाल उपाध्याय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नदौरा पर चेकिंग के लिए पहुंची तहसीलदार की टीम ने सेंटर के बाहर एक मकान में 28 '' कापी और 12 'बी' कापियां पकड़ी हैं. इनके साथ एक व्यक्ति को भी पकड़ा गया है.

मौके से ज्यादातर कॉपियों पर सामाजिक विज्ञान के प्रश्नों के उत्तर लिखे हुए मिले हैं. कॉपियों पर छात्रों का रोल नंबर और पेपर क्रमांक भी दर्ज थाइसके अलावा सचल दल ने निरीक्षण के दौरान आजमगढ़ के ही सगड़ी तहसील क्षेत्र के दुर्गा जी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय शिवपुर में अध्यापक अनिल यादव के पास अजय पटेल की लिखी कॉपी पकड़ी गई. डीआईओएस ने केंद्र व्यवस्थापक को अनिल यादव पर एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिया हैं.

CBSE ने मूल्यांकन में किया बदलाव, अब आंसर कॉपी पर होगा शिक्षक का नाम और पता

First published: 24 February 2019, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी