Home » Education News » UP Board Intermediate Students will get 80 thousand scholarship know here full details
 

UP Board से पढ़ाई करने वालों के लिए आई ये अच्छी खबर, हर साल मिलेगी 80 हजार स्कॉलरशिप

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 September 2019, 14:11 IST

अगर आप यूपी बोर्ड से पढ़ाई कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल, यूपी बोर्ड से बारहवीं में पढ़ाई करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं को सरकार हर साल 80 हजार रुपये स्कॉलरशिप देगी. दरअसल, यूपी बोर्ड मेधावी स्टूडेंट्स को 'इंस्पायर योजना' के तहत सालाना 80 हजार रुपये की छात्रवृत्ति देगा.

ये योजना केंद्र सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से शुरु की गई है. ये स्कालरशिप हायर एजुकेशन (शी) के लिए दी मिलेगी. जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु हो चुकी है. अगर आप भी यूपी बोर्ड से बारहवीं की पढ़ाई कर रहे हैं तो इस स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा 2019 में विज्ञान वर्ग में 378 या इससे अधिक अंक हासिल करने वाले उन्हीं मेधावियों को यह ड्रीम स्कालरशिप मिलेगी, जिन्होंने नैचुरल और बेसिक साइंस में दाखिला लिया है.

आवेदन करने से पहले एलिजिबिलिटी/ एडवाइजरी नोट जरूरी पढ़ ले. ये नोट यूपी बोर्ड की वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर उपलब्ध है. जहां अपना रोल नंबर डालकर कोई भी छात्र इसे डाउनलोड कर सकता है. इसके अलावा यूपी बोर्ड समेत अन्य बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में टॉप एक प्रतिशत मेधावियों में जगह पाने वाले छात्रों को भी ये स्कॉलरशिप मिलेगी. हालांकि इसके लिए ये शर्त है कि छात्र ने गणित, सांख्यिकी, भौतिकी विज्ञान, रसायन विज्ञान आदि में स्नातक अथवा इंटीग्रेटेड स्नातकोत्तर कक्षाओं में एडमिशन लिया हो.

इस योजना के तहत मिलने वाली स्कॉलरशिप में स्टूडेंट्स को सालाना 60 हजार रुपये नकद और 20 हजार रुपये प्रोजेक्ट के लिए मिलेंगे. बता दें कि पिछले साल 409 या अधिक अंक पाने वाले मेधावियों को यह छात्रवृत्ति मिली थी.

कैसे करें स्कॉलरशिप के लिए आवेदन- इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए http://www.inspire-dst.gov.in/ या http://www.inspire.gov.in/ पर लॉगइन कर आवेदन कर सकते हैं.

UPSC Engineering Services: इंजीनियरिंग पास हैं तो करें अप्लाई, मिलेगी बंपर सैलरी

First published: 26 September 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी