Home » Education News » UP Board 10th Result 2018: यूपी बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट जारी, यहां करें चेक
 

UP Board 10th Result 2018: यूपी बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट जारी, अंजलि वर्मा बनीं टॉपर

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 April 2018, 14:06 IST

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP), 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स अपना परीक्षा परिणाम देखने के लिए बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट upmspresults.up.nic.in या upresults.nic.in पर लॉग-इन कर चेक करें. 

हाईस्कूल में इस बार इलाहाबाद के बृज बिहारी स्कूल की अंजलि वर्मा ने बाजी मारी है. उन्होंने 578 अंक पाकर 10वीं में टॉप किया है. वहीं, यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में रजनीश शुक्ला और आकाश मौर्या ने संयुक्त रूप से टॉप किया है. 10वीं की परीक्षा में 75.16 छात्र पास हुए हैं. यूपी के 10वीं की बोर्ड परीक्षा में इस बार10वीं के 37 लाख विधार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिसमें  6,60,507 स्टूडेंट्स ने परीक्षा परीक्षा बीच में ही छोड़ दी थी. परीक्षा का रिजल्ट उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) के  इलाहाबाद मुख्यालय से घोषित किया गया है.

पिछले वर्षों में बोर्ड के नियमों में व्यापक बदलाव होने के वजह से 1992 जैसा खराब रिजल्ट नहीं आया है. 1992 में 10वीं के 6 विषयों में से किसी एक विषय में फेल होने पर परीक्षार्थी फेल हो जाता था. लेकिन अब 6 में से 5 विषय में पास होने पर ही पास कर दिया जाता है. इस नियम से बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों को राहत मिले हैं.

ये भी पढ़ें -UP Board Result 2018: कुछ ही देर में रिजल्ट होगा जारी, अगर सर्वर रहे डाउन तो ऐसे करें चेक

परीक्षा में लाखों परीक्षार्थियों ने भाग लिया है और रिजल्ट जारी होने के वक्त सभी उम्मीदवार वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देखने की कोशिश करेंगे, जिससे वेबसाइट में सर्वर डाउन होने की संभावना रहेगी. हालांकि आप वेबसाइट के बिना भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं, इसके लिए आप एसएमएस के साथ साथ इमेल रजिस्ट्रेशन का सहारा ले सकते हैं. इसके लिए आपको पहले ही रिजल्ट के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिससे रिजल्ट जारी होने के बाद आपको रिजल्ट भेज दिया जाएगा.

SMS के जरिए भी जानें अपना रिजल्ट

Calss 10 th के लिए - UP10<स्पेस> रोलनंबर- लिखकर इसे 56263 पर Send करें. 

ईमेल से भी देख सकते हैं रिजल्ट

आप ईमेल के जरिए भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं, इसके लिए उम्मीदवारों को पहले रिजल्ट की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा और रिजल्ट जारी करने के बाद आपको आपका रिजल्ट भेज दिया जाएगा.

वेबसाइट से ऐसे देखें अपना रिजल्ट

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upmspresults.up.nic.in या  upresults.nic.in पर लॉग-इन करें. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट patrika.com/up-board-result पर भी देख सकते हैं.

इसके बाद result के लिंक पर क्लिक करें.

अब अपना डिटेल (Roll no. DOB) देकर सब्मिट करें.

आपका रिजल्ट आपके सामने होगा.

अपनी सुविधानुसार इसका प्रिंटआउट भी ले सकते हैं.

First published: 29 April 2018, 12:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी