Home » Education News » UP Board Result 2018: Uttar Pradesh Board (UPMSP) is going to declare the results of 10th and 12th class today after few hour
 

UP Board Result 2018: कुछ ही देर में रिजल्ट होगा जारी, अगर सर्वर रहे डाउन तो ऐसे करें चेक

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 April 2018, 9:13 IST

यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं क्लास का रिजल्ट आज जारी हो जाएगा और इसी के साथ 55 लाख स्टूडेंट्स का इंतज़ार भी खत्म हो जाएगा. 12वीं का रिजल्ट दोपहर 12:30 बजे जारी होगा, जबकि 10वीं का रिजल्ट ठीक एक घंटे बाद दोपहर 1:30 बजे जारी कर दिया जाएगा. परीक्षा का रिजल्ट उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) के  इलाहाबाद मुख्यालय से घोषित किया जाएगा. 55 लाख 7 हजार 232 छात्रों का परीक्षा परिणाम अब से कुछ ही घंटे बाद उन्हें मिल जाएगा. इस नकल विहीन परीक्षा से स्टूडेंट्स के वास्तविक प्रतिभा का भी आंकलन हो सकेगा. 

परीक्षा में लाखों परीक्षार्थियों ने भाग लिया है और रिजल्ट जारी होने के वक्त सभी उम्मीदवार वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देखने की कोशिश करेंगे, जिससे वेबसाइट में सर्वर डाउन होने की संभावना रहेगी. हालांकि आप वेबसाइट के बिना भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं, इसके लिए आप एसएमएस के साथ साथ इमेल रजिस्ट्रेशन का सहारा ले सकते हैं. इसके लिए आपको पहले ही रिजल्ट के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिससे रिजल्ट जारी होने के बाद आपको रिजल्ट भेज दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें -UP Board Result 2018: इंतजार खत्म, बिना इंटरनेट के ऐसे देखें रिजल्ट

SMS से कैसे देखें अपना रिजल्ट

SMS से रिजल्ट हासिल करने के लिए अपने नंबर से मैसेज करना होगा. 10वीं कक्षा का रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को UP10<space>रोल नंबर लिखकर 56263 पर भेजना होगा. वहीं 12वीं कक्षा के रिजल्ट के लिए UP12<space>रोल नंबर लिखकर 56263 पर भेजना होगा. इसमें रोल नंबर के स्थान पर आपको अपना रोल नंबर लिखना होगा.

ईमेल से भी देख सकते हैं रिजल्ट

आप ईमेल के जरिए भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं, इसके लिए उम्मीदवारों को पहले रिजल्ट की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा और रिजल्ट जारी करने के बाद आपको आपका रिजल्ट भेज दिया जाएगा.

वेबसाइट से ऐसे देखें अपना रिजल्ट

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिंक पर जाएं.

उसके बाद मांगी गई जानकारी भरें.

जानकारी भरने के बाद अपना रिजल्ट डाउनलोड कर उसका प्रिंट निकाल लें.

First published: 29 April 2018, 9:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी