Home » Education News » UP Board Result 2019 10th and 12th result may be release between 22nd to 24th April on upresults.nic.in
 

UP Board Result 2019: अब इस दिन आएंगे 10वीं और 12वीं के नतीजे

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 April 2019, 9:11 IST

UP Board की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा दे चुके विद्यार्थियों को अपने नतीजों का बेसब्री से इंतजार हैं. बोर्ड इसी महीने के आखिरी सप्ताह में दोनों परीक्षाओं के नतीजे जारी कर सकता है. बोर्ड ने इसके लिए तैयारियां जोरों पर शुरु कर दी हैं. फिलहाल बोर्ड विद्यार्थियों के रोल नंबरवार अंक चढ़ाने का काम कर रहा है. ऐसा माना जा रहा है कि ये काम एक सप्ताह में पूरा कर लिया जाएगा और नतीजे अप्रैल के आखिरी सप्ताह में आने की उम्मीद है.

बता दें कि यूपी बोर्ड के ये नतीजे पहले ही जारी किए जा सकते थे लेकिन होली और माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की प्रशिक्षित स्नातक भर्ती परीक्षा की वजह से परिणाम आने में थोड़ा सा विलंब हो गया. वरना बोर्ड के नतीजे 21 अप्रैल तक ही बोर्ड ने योजना बनाई थी. बता दें कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 2 मार्च को समाप्त हो गई थी. उसके बाद 8 मार्च से कॉपियों का मूल्यांकन शुरु हो गया था.

बता दें कि यूपी बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन इस बार 230 केंद्रों पर हुआ था. जो 15 दिन में पूरा होना था, लेकिन लेकिन 8 और 9 मार्च को मंडल मुख्यालयों में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की प्रशिक्षित स्नातक भर्ती परीक्षा होने की वजह से प्रयागराज समेत अन्य मंडल मुख्यालय वाले जिलों में शुरुआत के दो दिनों तक कॉपियों का मूल्यांकन शुरु नहीं हो पाया था.

उसके बाद 10 मार्च से सभी 75 जिलों में पूरी तरह से कॉपियों का मूल्यांकन शुरु हुआ था. हालांकि बीच में 20 और 21 मार्च को होली का अवकाश होने की वजह से दो दिन पूरे प्रदेश में कॉपियों का मूल्यांकन नहीं हुआ था. उसके बाद बोर्ड ने 25 मार्च को मूल्यांकन पूरा होने का दावा किया था, लेकिन उसके बावजूद कई केंद्रों पर कॉपियां का मूल्यांकन होता रहा था.

बता दे कि मूल्यांकन पूरा होने के बाद करीब 30 दिन बाद परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया जाता है. इसलिए अब ऐसा माना जा रहा है कि 22 से 26 अप्रैल के बीच दसवीं और बाहरवीं के परिणाम जारी किए जा सकते हैं. हालांकि बोर्ड ने अभी परीक्षा परिणाम जारी करने की कोई तिथि नहीं बताई है और बोर्ड अगले सप्ताह ही परिणामों की आधिकारिक तिथि का एलान करेगा.

कैंसर से जूझ रहे पिता की लाडली ने पास की IAS की परीक्षा, हासिल की 88वीं रैंक

First published: 10 April 2019, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी