Home » Education News » UP Board Result 2019 UPMSP increased scrutiny fees for 10th and 12th class students
 

UP Board Result 2019: दसवीं और 12वीं के छात्रों को ये खबर पढ़कर लग सकता है झटका

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 April 2019, 10:11 IST

यूपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा का रिजल्ट इसी महीना आ सकता है. लेकिन उससे पहले छात्रों के लिए एक बुरी खबर है. दरअसल, माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश ने हाईस्कूल और इंटरमीडियट की स्क्रूटनी फीस पांच गुना बढ़ा दी है. जिससे छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. बता दें कि अभी तक ये फीस सिर्फ 100 रुपये हुआ करती थी.

जो इस साल यानि साल 2019 की परीक्षा में शामिल हुए विद्यार्थियों को अब हर विषय के लिए 500 रुपये फीस देनी होगी. बता दें कि स्क्रूटनी वह प्रक्रिया है जिसमें छात्रों की परीक्षा कॉपी के सभी प्रश्नों का मूल्यांकन देखा जाता है कि यह मूल्यांकन सही तरीके से हुआ है और नंबर सही तरीके से जोड़े गए हैं या नहीं. स्क्रूटनी फीस बढ़ने के बाद छात्रों के हर विषय के लिए पांच-पांच सौ रुपये फीस चुकानी होगी.

बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि CBSE हर विषय की स्क्रूटनी के लिए 300 रुपये फीस लेता है. लेकिन यूपी बोर्ड ने स्क्रूटनी फीस बढ़ाकर अब सीबीएसई को भी मात दे दी है. बता दें कि कोई भी छात्र एक या एक से अधिक विषय की स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकता है. हर विषय के लिए पांच सौ रुपये फीस चुकानी होगी. जानकारी के मुताबिक बोर्ड को हर साल स्क्रूटनी के लिए करीब 10 हजार आवेदन मिलते हैं.

SSC: कर्मचारी चयन आयोग में 10 हजार पदों पर बंपर वैकेंसी, 10वीं पास करें आवेदन

First published: 16 April 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी