Home » Education News » UP Board Result 2020: Evaluation of board exams postponed till 2 April, 10th 12th results will come late
 

UP Board Result 2020: बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन 2 अप्रैल तक स्थगित, अब इस दिन आएंगे नतीजे

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 March 2020, 15:57 IST

UP Board Results 2020: कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते इस साल यूपी बोर्ड (UP Board) की दसवीं (10th) और बारहवीं (12th) परीक्षाओं (Exams) का नतीजे (Results) इस साल देरी से जारी होगें. दरअसल, कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सरकार ने हाईस्कूल (High School) और इंटरमीडिएट (Intermediate) परीक्षाओं की कॉपियां का मूल्यांकन 02 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया है.

माध्यमिक शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला ने बताया कि दो अप्रैल के बाद बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियां का मूल्यांकन दोबारा शुरु होगा. बता दें कि बीते सोमवार से ही ही बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हुआ था. मूल्यांकन दस दिनों में समाप्त होना था, लेकिन कोरोना वायरस के खतरे के चलते इसे टाल दिया गया.

मूल्यांकन स्थगित हो जाने के बाद इस साल 10वीं और 12वीं के नतीजे अप्रैल में आना संभव नहीं होगा. शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला का कहना है कि मूल्यांकन पर कोई भी निर्णय 2 अप्रैल के बाद लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस वर्ष 56.7 लाख परीक्षार्थी पंजीकृत थे जिनमें से लगभग पौने पांच लाख परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी. लगभग तीन करोड़ कॉपियों का मूल्यांकन किया जाना है. शिक्षक संघ लगातार मूल्यांकन को स्थगित करने की मांग कर रहे थे.

बता दें कि उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने पिछले महीने कहा था कि इस बार हाईस्कूल की परीक्षाएं 12 और इंटरमीडिएट की परीक्षा 15 दिनों में खत्म हो जाएगी और रिजल्ट 24 अप्रैल तक घोषित कर दिया जाएगा. लेकिन मूल्यांकन का काम रुकने के चलते अब रिजल्ट इस दिन नहीं जारी होगा.

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं इस बार 18 फरवरी से शुरू हुई थीं और छह मार्च को खत्म हुई थी. हाईस्कूल की महत्वपूर्ण विषयों की परीक्षाएं 29 फरवरी को ही समाप्त हो गई थीं. अंतिम दिन पहली पाली में इंटरमीडिएट शस्य विज्ञान (व्यावसायिक), मानव विज्ञान का पेपर हुआ था तो दूसरी पाली में फल एवं खाद्य संरक्षण, पाक शास्त्र सहित अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं हुई.

सरकारी नौकरी: बिहार स्वास्थ्य समिति में निकली वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

Government Jobs: BTSC ने इन पदों पर निकाली वैकेंसी, स्नातक उम्मीदवार करें अप्लाई

सरकारी नौकरी- जनगणना विभाग में निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

First published: 18 March 2020, 15:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी