Home » Education News » UP: D.El.Ed Direct admission to 84 thousand seats from today
 

UP: डी.एल.एड की 84 हजार सीट पर डायरेक्ट एडमिशन शुरु, जाने जरूरी बातें

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 August 2018, 9:13 IST

उत्तर प्रदेश में डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (DLED) की रिक्त 84,496 सीटों पर तीसरे चरण के लिए प्रवेश 07 अगस्त से यानि आज से शुरु होगा. राज्य सरकार ने सभी सीटों को पूर्णतः भरने के लिए डायट एवं निजी कॉलेजों को सीधे प्रवेश देने की छूट दी है.

DLED के लिए राज्य में कुल 230575 सीट है जिनमें दो चरणों की प्रवेश प्रक्रिया में डायट व निजी कॉलेजों की सीटों में से 146079 पर ही प्रवेश हुआ है. तीसरे और अंतिम चरण में सभी रिक्त सीटों को भर लिया जाएगा.

दूसरे चरण में सभी ओबीसी, एससी, एसटी केटेगरी के अभ्यर्थी उपलब्ध न होने पर आरक्षित श्रेणी की खाली सीटों को सामान्य सीट के रूप में परिवर्तित कर दिया था और प्रवेश प्रक्रिया पूरी की गई थी. इसलिए तीसरे चरण में रिक्त सभी सीटों को सामान्य मानते हुए सीधे प्रवेश होगा. रिक्त सीटों की सूचना जिला वार और संस्थान के अनुसार वर्गीकृत रुप से वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी.

राज्य के प्राथमिक शिक्षा विभाग ने जानकारी दी है कि 7 अगस्त से 13 अगस्त 2018 तक सुबह 10 से 4 बजे तक उम्मीदवारों से आवेदन लिए जाएंगे, शाम 4 से 5 बजे तक अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट प्रदर्शित की जाएगी और प्रवेश लेने वाले उम्मीदवारों की सूचना वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी जिससे धांधली की कोई आशंका नहीं हो. प्रवेश लेने वाले उम्मीदवरों का नाम 14 अगस्त तक जारी की जाएगी. 14 अगस्त तक ऑनलाइन रिपोर्ट नहीं देने पर प्रवेश को मान्य नहीं माना जाएगा.  
 

First published: 7 August 2018, 9:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी