Home » Education News » Super-30: Anand Kumar has mislead to people about IIT JEE result , coaching students claim
 

'सुपर-30' के आनंद कुमार ने लोगों को किया गुमराह, कोचिंग के छात्रों का दावा

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 July 2018, 17:17 IST

IIT-JEE की तैयारी कराने के लिए प्रसिद्ध "सुपर-30" के संचालक आनंद कुमार अब विवादों में हैं. उनके संस्थान के छात्रों ने ही आरोप लगाया है कि प्रसिद्धि पाने के लिए आनंद कुमार ने लोगों को गलत जानकारी देकर गुमराह किया है. इस साल 2018 IIT-JEE के नतीजे आने के बाद आनंद कुमार ने दावा किया था कि उनके कोचिंग संस्थान सुपर-30 के 26 स्टूडेंट्स ने जेईई एडवांस एग्जाम में सफलता प्राप्त की है. जबकि संस्थान के विद्यार्थियों का कहना है कि इस बार कोचिंग से सिर्फ तीन छात्र ही जेईई-एडवांस में क्वालीफाई कर पाए हैं.

ये भी पढ़ें-500 रुपये के निवेश वाली वो तीन स्कीम, जिनसे आप बन सकते हैं अमीर

देश के सबसे प्रतिष्ठित इंजिनीरिंग संस्थान IIT में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) की तैयारी कराने कराने के लिए देश भर में सुपर-30 जाना जाता है. इस बार JEE का फाइनल रिजल्ट आने पर आनंद कुमार ने बताया था कि उनकी कोचिंग के 30 में से 26 छात्रों ने जेईई एडवांस में सफलता पाई है. आनंद कुमार ने सूरज कुमार, यश कुमार, ओनीरजीत गोस्वामी और सूर्यकांत के नाम सफल स्टूडेंट्स के रूप में गिनाये थे. अब उनके छात्रों का दावा है कि सूरज कुमार कोटा (राजस्थान) के कोचिंग संस्थान का छात्र है.

आनंद कुमार के एक स्टूडेंट गगन ने मीडिया कर्मियों को बताया कि "आनंद सर" ने जितने छात्रों को सफल बताया, उसमें सिर्फ ओनीरजीत ही सुपर-30 का छात्र है. ओनीरजीत को जेईई एडवांस में 128 मार्क्स मिले थे और कटऑफ 126 था, कम रैंक आने के कारण ओनीरजीत गोस्वामी को भी आईआईटी में एडमिशन नहीं मिला है. अन्य तीन स्टूडेंट्स को जेईई मेन रिजल्ट के बाद दूसरे कोचिंग संस्थान से लाया गया था और उन्हें छात्रवृत्ति के तौर पर मोटी रकम देने की बात कही गई थी.

गौरतलब है कि सुपर-30 और आनंद कुमार के सफलता की कहानियों से प्रभावित प्रेरित होकर "सुपर-30" नाम की एक फिल्म भी बनाई जा रही है जिसमें ऋतिक रोशन आनंद कुमार का किरदार निभा रहे हैं.

First published: 22 July 2018, 17:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी