Home » Education News » UPPSC has changed in PCS test pattern, learn how to prepare and focus on current affairs
 

UPPSC: PCS परीक्षा के पैटर्न में हुआ ये बड़ा बदलाव, अब ऐसे करें एग्जाम की तैयारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 July 2018, 10:10 IST
uppsc jobs

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने पीसीएस एग्जाम 2018 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन आमंत्रित किए हैं. पीसीएस 2018 की प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam) की संभावित तारीख 19 अगस्त है. अब उम्मीदवारों के पास एग्जाम की तैयारी के लिए ज्यादा समय शेष नहीं है.

यूपीपीएससी ने परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया है जिससे इस बार सिलेबस भी परिवर्तित हो गया है. यूपी पीसीएस की यह परीक्षा भी अब यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) के एग्जाम पैटर्न पर होगी. इस एग्जाम की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को करंट अफेयर्स पर ज्यादा फोकस होगा.

ये भी पढ़ें-नौकरी के लिए भटक रहा था युवक और रातों रात बन गया करोड़पति

एग्जाम एक्सपर्ट मानते हैं कि करंट अफेयर्स की तैयारी के लिए स्टूडेंट्स को प्रतिदिन की राष्ट्रीय, अंतराष्ट्रीय ख़बरों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए ताकि देश-दुनिया में हो रही घटनाओं की जानकारी मिलती रहे.

स्टूडेंट्स को डेली न्यूज़ पेपर का बारीकी से अध्ययन करना चाहिए, इसके लिए अंग्रेजी अखबारों ज्यादा सहायक हो सकते हैं. स्टूडेंट्स मैंगजीन के द्वारा भी करेंट अफेयर्स की तैयारी कर सकते हैं इससे समय की भी बचत होगी क्योंकि  स्टूडेंट्स सिर्फ  महत्वपूर्ण प्रश्न पर ही फोकस करेंगे तथा अनावश्यक प्रश्नों से दूर रहेंगे.

इस एग्जाम की तैयारी कर रहे छात्र आपस में ग्रुप डिस्कशन (Group Discussion) के माध्यम से भी करंट अफेयर्स की तैयारी कर सकते हैं. ग्रुप डिस्कशन करने से आप करंट अफेयर्स की अच्छी तैयारी कर सकते है और यादास्त क्षमता भी बढ़ेगी. परीक्षा में प्रश्नों के उत्तर आसानी से आपके दिमाग में आ जाएगा.

First published: 9 July 2018, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी