Home » Education News » UPPSC Mains Exam Hindi and Essay paper Re Exam to be held on 7 July
 

UPPSC Mains Exam: रद्द होने के बाद अब इस दिन होंगे हिंदी और निबंध के पेपर

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 June 2018, 14:44 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

उत्‍तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) पीसीएस मेंस परीक्षा के निरस्त हुए हिंदी और निबंध की परीक्षा की नई तारीख का एलान कर दिया है. अब इन दोनों पेपरों की परीक्षा 7 जुलाई को आयोजित कराई जाएगी. बता दें कि आयोग ने गलत पेपर बांटे जाने के बाद हिंदी और निबंध की पेपर को रद्द कर दिया था. लोक सेवा आयोग के सचिव जगदीश ने परीक्षा कार्यक्रम जारी करते हुए बताया कि 7 जुलाई को पहली पाली में सामान्य हिन्दी का पेपर होगा, वही दूसरी पाली में निबंध के पेपर का आयोजन होगा.

दोनों पेपर्स की परीक्षा का आयोजन लखनऊ और इलाहाबाद के परीक्षा केंद्रों पर कराया जाएगा. बता दें कि 19 जून को सामान्य हिंदी की जगह निबंध का पेपर बंट जाने पर परीक्षार्थियों ने हंगामा शुरु कर दिया था. परीक्षार्थियों के हंगामे को देखते हुए आयोग ने दोनों पेपर रद्द कर दिए थे. यूपी लोक सेवा आयोग मेंस परीक्षा का आयोजन 18 जून से सात जुलाई के बीच किया जा रहा है.

 

रिपोर्ट्स के मुताबिक जिस परीक्षा केंद्र पर गलत पेपर बांटे गए थे, वहां परीक्षार्थियों से हिंदी के पेपर के स्थान पर निबंध का पेपर लिखने का दबाव भी बनाया गया था, जबकि अन्य परीक्षा केंद्रों पर सुचारु रुप से परीक्षा का आयोजन किया गया.

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने 18 जून को आयोजित होने वाली यूपी लोक सेवा आयोग की मेंस परीक्षा पर रोक लगाने से इंकार कर दिया था. इसी के साथ शीर्ष कोर्ट ने मेंस परीक्षा की आंसर शीट के पुनर्मूल्यांकन के इलाहाबाद हाई कोर्ट के आदेश को भी खारिज कर दिया था. बता दें कि छात्रों के प्री परीक्षा में कुछ प्रश्नों के उत्तर गलत होने के आरोपों पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने पुनर्मूल्यांकन के आदेश दिए थे.

ये भी पढ़ें- Bank jobs: बैंक में क्लर्क के पद पर निकली वैकेंसी, 25 जून तक करें अप्लाई

First published: 24 June 2018, 13:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी