Home » Education News » UPSC Result 2019: Jamia Millia Islamia University's Residential coaching academy' 30 Students selected for Civil Services
 

UPSC Result 2019: जामिया मिलिया यूनिर्सिटी के RCA ने रचा इतिहास, 30 स्टूडेंट्स ने पास की सिविल सेवा परीक्षा

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 August 2020, 11:57 IST

UPSC Result 2019: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा-2019 (Civil Service Exams 2019) में दिल्ली (Delhi) की जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी (Jamia Millia Islamia University) की रेजिडेंशियल कोचिंग अकेडमी (Residential Coaching Academy) का दबदबा रहा है. इस साल जामिया (Jamia) की रेजिडेंशियल कोचिंग अकेडमी के 25 छात्र-छात्राओं ने इस परीक्षा में सफलता हासिल की है. साथ ही UPSC के सफल उम्मीदवारों की लिस्ट में पांच अन्य नाम भी शामिल है. जिन्होंने संस्थान के मॉक इंटरव्यू से फायदा मिला है.

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर बताया गया है कि सफल 30 उम्मीदावरों में 6 IAS और 8 के IPS बनने की उम्मीद है. रेजिडेंशियल कोचिंग अकेडमी के 30 उम्मीदवारों में छह महिलाएं हैं जिन्होंने यहां से पढ़ाई कर यूपीएससी की परीक्षा पास की है. इस कोचिंग से पढ़ाई करने वालों में रुचि बिंदल (Ruchi Bindal) का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा. रुचि बिंदल ने UPSC की परीक्षा में 39वां रैंक हासिल किया है और यूनिवर्सिटी की RCA का नाम रोशन किया है. RCA की इस कामयाबी पर जामिया मिलिया इस्लामिया की कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर कहा कि ये गर्व और संतोष का पल है.


नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड में इन पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

उन्होंने कहा कि संस्थान का प्रदर्शन साल दर साल बेहतर हो रहा है. प्रोफेसर अख्तर ने कहा कि आने वाले दिनों में RCA से और भी बेहतर नतीजे हासिल करने की उम्मीद है. बता दें कि दिल्ली के ओखला में स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में रेजिडेंशियल कोचिंग अकेडमी की स्थापना साल 2010-11 में की गई थी. उसके बाद अपनी मेहनत और सटीक मार्गदर्शन के दम पर संस्थान ने सिविल सर्विस में लगातार स्टूडेंट्स के चयन का गवाह बनता रहा है. अपनी स्थापना से 2019 तक RCA के मार्गदर्शन में 230 छात्रों ने संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा पास कर ली है.

UPSC Civil Services Exam 2019: सिविल सेवा परीक्षा 2019 का फाइनल रिजल्ट जारी, प्रदीप सिंह बने टॉपर

गौरतलब है कि जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालक की रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी सिविल सेवा के परीक्षार्थियों को मुफ्त कोचिंग की सुविधा मुहैया कराती है. इसके लिए स्टूडेंट्स का चयन एक प्रवेश परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाता है. अल्पसंख्यक, अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग के उम्मीदवारों को मुख्य रूप से इस कोचिंग में सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए तैयार किया जाता है. बता दें कि इस बार UPSC ने कुल 829 सफल उम्मीदवारों का रिजल्ट घोषित किया है. जिसमें हरियाणा के रहने वाले प्रदीप सिंह ने देशभर में टॉप किया है.

UPSC IAS Result 2019: पिता करते थे पेट्रोल पंप पर काम, बेटे ने यूपीएससी परीक्षा में पाई 26वीं रैंक

First published: 5 August 2020, 12:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी