Home » Education News » Uttar Pradesh State Entrance Examination, UPSEE Counselling 2018 is scheduled to start today @ upsee.nic.in
 

UPSEE 2018: इंजीनियरिंग में एडमिशन के लिए काउंसलिंग शुरु, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 June 2018, 13:14 IST
upsee

उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा (UPSEE) 2018 के लिए काउंसलिंग सत्र आज यानि 25 जून शुरू से हो गया है. UPSEE की इस काउंसलिंग के जरिए उत्तर प्रदेश राज्य के इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए सीट का आवंटन स्टूडेंट्स के मेरिट और रैंक के आधार पर किया जाएगा.

काउंसलिंग ऑनलाइन होगी, इसके लिए स्टूडेंट्स को UPSEE की ऑफिशियल वेबसाइट upsee.nic.in पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. पूरे एडमिशन प्रक्रिया में, डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन से लेकर सीट के आवंटन तक उम्मीदवारों को किसी भी केंद्र पर नहीं जाना होगा.

ये भी पढ़ें- Bihar Board 10th Result 2018: नीतीश जी, बताएं क्या ये हैं दसवीं के रिजल्ट की बार-बार तारीखें बढ़ने का सच

काउंसलिंग की प्रक्रिया

स्टूडेंट्स को सबसे पहले वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा और अपने सभी डॉक्युमेंट स्कैन कर अपलोड करने होंगे. छात्रों को ऑनलाइन एक हजार रुपये काउंसलिंग फीस जमा करनी होगी इसके बाद यूनिवर्सिटी द्वारा उनका डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा. डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन होने पर स्टूडेंट्स के रेजिस्टर्ड नंबर पर चॉइस लॉक करने मेसेज आएगा, इसमें अपने रैंक और पसंद के अनुसार छात्र संस्थान का सेलेक्शन कर सकते हैं.


इसके बाद सीट अलॉट किया जाएगा. अगर आप आवंटित कॉलेज सीट से संतुष्ट हैं तो फीस जमा कर सीट कंफर्म कर लें अगर संतुष्ट नहीं तो 'फ्लोट' का विकल्प चुनें ताकि बेहतर सीट मिल सके. प्रारंभिक फीस सामान्य और ओबीसी के लिए 20 हजार और एससी-एसटी केटेगरी के लिए 12 हजार रुपये निर्धारित की गई है जो बाद में कॉलेज फीस में एडजस्ट कर दी जाएगी. फीस जमा करने के बाद सीट कंफर्मेशन लेटर इश्यू किया जाएगा जिसे लेकर कॉलेज में रिपोर्ट कर अपना ऐडमिशन सुनिश्चित कर सकते हैं.

तीन राउंड में काउंसलिंग

UPSEE की काउंसलिंग तीन चरण में आयोजित की जाएगी. 1st राउंड की काउंसलिंग के बाद दूसरे राउंड में सभी कैटिगरी को मर्ज कर जाएगा और 3 rd राउंड  में एससी-एसटी और ओबीसी को जनरल में मर्ज किया जाएगा. तीन चरण के बाद अगर सरकारी कॉलेजों की सीटें बचती हैं तो स्पॉट काउंसलिंग आयोजित होगी.

First published: 25 June 2018, 13:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी