Home » Education News » Video: Principal was giving tips to students to copy, uploaded video in student
 

Video: प्रिंसिपल ने छात्रों को दिए नकल करने के टिप्स, छात्र में वीडियो कर दिया अपलोड, योगी ने किया सस्पेंड

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 February 2020, 15:41 IST

उत्तर प्रदेश के मऊ जिले में एक स्कूल प्रिंसिपल को सोशल मीडिया पर छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं में नकल करने के टिप्स देने के बाद गिरफ्तार किया गया है. प्रिंसिपल का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो गई हैं. रिपोर्ट के अनुसार मऊ जिले के निजी स्कूल के प्रबंधक और प्रिंसिपल प्रवीण मल्ल को एक शार्ट वीडियो वायरल होने के बाद गिरफ्तार किया गया था.

वीडियो में प्रिंसिपल कुछ अभिभावकों के सामने छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं में नकल करने के तरीके बता रहे हैं. एक छात्र ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शिकायत पोर्टल पर इस क्लिप को अपलोड कर किया. जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया.

 

दो मिनट के इस लंबे वीडियो में प्रिंसिपल कह रह हैं ''मैं चुनौती दे सकता हूं कि मेरा कोई भी छात्र कभी भी फेल नहीं होगा. उन्हें डरने की कोई बात नहीं है. आप आपस में बात कर सकते हैं और पेपर दे सकते हैं. किसी के हाथ न लगाएं. आप एक दूसरे से बोलते हैं, यह ठीक है. डरो मत. आपके सरकारी स्कूल परीक्षा केंद्रों के शिक्षक मेरे मित्र हैं. यहां तक कि अगर आप पकड़े जाते हैं और कोई आपको एक या दो थप्पड़ मारेगा तो डरें नहीं.''

छात्रों को यह भी सलाह दी गई कि वे किसी भी उत्तर को न छोड़ें, और उत्तर पुस्तिका में 100 रुपये का नोट डालें. शिक्षक आंख बंद करके आपको अंक देंगे. " कक्षा 10 और 12 के 56 लाख से अधिक उम्मीदवार उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा दे रहे हैं. आदित्यनाथ के नेतृत्व वाले प्रशासन ने कथित तौर पर सामूहिक धोखाधड़ी पर अंकुश लगाने और ऐसी प्रथाओं को सक्षम करने वालों को गिरफ्तार करने के लिए विस्तृत व्यवस्था की है.

राज्य के 75 जिलों में 7,784 केंद्रों पर लगभग दो लाख कैमरों के साथ सीसीटीवी निगरानी के लिए एक राज्य-स्तरीय निगरानी और नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है.

अब अनुपम खेर ने 'अच्छे दिनों' पर किया ऐसा कमेंट, ट्वीट और Video को तेजी से वायरल कर रहे लोग

First published: 20 February 2020, 15:41 IST
 
अगली कहानी