Home » Education News » WBCHSE HS results 2018: West Bengal Higher Secondary examinations results likely to be declared by June 10
 

WBCHSE Result 2018: पश्चिम बंगाल बोर्ड इस दिन जारी करेगा हायर सेकेंडरी का रिजल्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 April 2018, 16:24 IST

पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (WBCHSE ) के हायर सेकेंडरी एग्जामिनेशन का रिजल्ट 10 जून को जारी कर सकता है. रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट wbchse.nic.in पर उपलब्ध होंगे. पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित इस परीक्षा में करीब 8 लाख छात्र उपस्थित हुए थे. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक पश्चिम बंगाल शिक्षा बोर्ड के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि रिजल्ट जारी करने की सबसे अधिक संभावना 10 जून को है. हालांकि परिस्थितियों के अनुसार तारीख में बदलाव भी हो सकता है.

अधिकारी के मुताबिक परीक्षा समाप्त हो गई है और आंसर स्क्रिप्ट का मूल्यांकन और जांच करने में एक महीने का समय लगेगा. पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव हो रहे हैं. जिससे रिजल्ट की प्रक्रिया में विलंब हो सकता है, क्योंकि चुनाव में बड़ी संख्या में शिक्षकों को शामिल किया गया है. उन्होंने आगे बताया कि बोर्ड 10 जून तक रिजल्ट की घोषणा करने की कोशिश करेगा, क्योंकि विभिन्न संस्थानों / यूनिवर्सिटी में बैचलर कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया मई में शुरू होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें - खुशखबरी! CBSE ने 10वीं की रिजल्ट में किए बदलाव, छात्रों को मिली बड़ी राहत

वहीं माध्यमिक रिजल्ट मई के आखिरी हफ्ते तक जारी करने की सम्भावना है. बोर्ड के एक अधिकारी के अनुसार 27 मई के बाद माध्यमिक परीक्षा के परिणाम जारी किए जाने की उम्मीद है. इस साल देर से परीक्षाएं पूरी की गईं, बोर्ड मई के आखिरी सप्ताह में परिणाम जारी करने का प्रयास कर रहा है. बोर्ड के अधिकारी ने आगे बताया कि आंसर शीट के मूल्यांकन का कार्य चल रहा है और शिक्षकों को मई के पहले सप्ताह के भीतर पेपर जमा करने का निर्देश दिया गया है.

बता दें कि पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद (West Bengal Council of Higher Secondary Education) पश्चिम बंगाल में 12 वीं की  परीक्षा आयोजित करने के लिए स्वायत्त (autonomous examining authority) संस्था है.

First published: 21 April 2018, 16:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी